Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस समारोहः दो दिन दिल्ली के कई मार्ग रहेंगे बंद, रूट डायवर्जन देखकर निकलें

14 अगस्त की रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक व्यावसायिक वाहन प्रवेश नहीं करेंगे। लाल किले के आसपास मार्ग बंद रहेंगे और कुछ पर डायवर्जन रहेगा।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 11:22 AM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 11:22 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस समारोहः दो दिन दिल्ली के कई मार्ग रहेंगे बंद, रूट डायवर्जन देखकर निकलें
स्वतंत्रता दिवस समारोहः दो दिन दिल्ली के कई मार्ग रहेंगे बंद, रूट डायवर्जन देखकर निकलें

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर 15 अगस्त को लाल किले में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। वहीं मंगलवार को भी रिहर्सल होगा। इस दौरान सुरक्षा व वीवीआइपी मूवमेंट के कारण नई और पुरानी दिल्ली के कई रास्ते आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। जबकि कई रास्तों के यातायात को दूसरे रास्तों पर डायवर्ट कर दिया गया है।

loksabha election banner

दिल्ली यातायात पुलिस ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इन दोनों दिन छह रूटों को आम लोगों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया जाएगा। इस दौरान कई वैकल्पिक रूट बनाए गए हैं ताकि यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो। 1यातायात पुलिस ने परेशानी से बचने के लिए लोगों को वैकल्पिक रास्तों को चुनने और सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम और रिहर्सल के मद्देनजर 14 अगस्त की सुबह 11 बजे तक और 14 अगस्त की रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक राजधानी में व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। वहीं बसों के आवागमन का रूट भी डाइवर्ट किया गया है।

इन छह मार्गो पर 14 और 15 अगस्त को यातायात बंद रहेगा

- नेताजी सुभाष मार्ग पर दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक।

- लोथियन रोड पर जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल तक।

- श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग पर एचसीसेन मार्ग से यमुना बाजार चौक तक।

- चांदनी चौक पर फव्वारा चौक से लाल किला चौक तक।

- निषाद राज मार्ग से होकर रिंग रोड होते हुए नेताजी सुभाष मार्ग तक।

- लिंक रोड पर ऐसप्लेंडे रोड से नेताजी सुभाष मार्ग तक।

इन रास्तों से बचें

अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान पार्किंग स्टीकर न लगे वाहनों को तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, रिंग रोड पर निजामुद्दीन ब्रिज से आइएसबीटी ब्रिज जाने से बचना चाहिए।

उत्तरी दिल्ली से दक्षिण दिल्ली जाने का रूट

- अरविंदो मार्ग-सफदरजंग रोड-मदर टरेसा क्रींसेट-पार्क स्ट्रीट-मंदिर मार्ग-पंचकुईयां रोड-रानी झांसी रोड होते हुए।

- कनॉट प्लेस पहुंचे यहां से मिंटो रोड-भवूती मार्ग-अजमेरी गेट-श्रद्धानंद मार्ग-लाहौरी गेट चौक- नया बाजार-पीली कोठी-श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग होते हुए उत्तरी दिल्ली पहुंचें।

- रिंग रोड आइएसबीटी से सलीमगढ़ बाइपास रोड- आइपी स्टेट फ्लाईओवर से वाइस वर्सा तक पहुंचे।

- निजामुद्दीन ब्रिज से यमुना पार करने के लिए पुश्ता रोड और आइएसबीटी पार कर उत्तरी दिल्ली पहुंचें।

पूर्वी से पश्चिमी दिल्ली जाने के लिए रूट

- रिंग रोड जाने के लिए डीएनडी-एनएच 24-विकास मार्ग-शाहदरा ब्रिज और वजीराबाद से पहुंचे।

- विकास मार्ग-डीडीयू मार्ग- भगवती मार्ग-डीबीजी मार्ग पहुंचे।

- बर्फ खाना-रानी झांसी रोड-डीबीजी रोड-पचकुईयां रोड पहुंचें।

गीता कॉलोनी फ्लाईओवर पर प्रतिबंध

शांतिवन की तरफ गीता कॉलोनी फ्लाईओवर बंद रहेगा। वहीं रिंग रोड पर आइएसबीटी की तरफ से शांतिवन की तरफ एवं आईपी फ्लाईओवर से राजपथ की तरफ यातायात प्रतिबंधित रहेगा।

अंतरराज्यीय बसों की एंट्री बंद

- निजामुद्दीन ब्रिज और वजीराबाद ब्रिज पर व्यावसायिक वाहनों का परिचालन 14 अगस्त की रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक बंद रहेगा।

- इन दोनों दिन सुबह 4 से 11 बजे के बीच महाराणा प्रताप आइएसबीटी और सराय काले खां आइएसबीटी पर भी अंतरराज्यीय बसें नहीं पहुंच पाएंगी। बसों को जीटी रोड, वजीराबाद रोड और एनएच 24 वैकल्पिक रास्ते लेकर संबंधित राज्यों में जाने का सुझाव दिया गया है।

कई मार्गो पर नहीं चलेंगी सिटी बसें

- 14 और 15 अगस्त को डीटीसी और सिटी बसों का परिचालन सुबह 5-9 बजे के बीच रिंग रोड पर बंद रहेगा।

- बसों को आमतौर पर लाल किला, जामा मस्जिद, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रोक दिया जाएगा। दक्षिण पश्चिम दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली से आने वाली बसों को जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर रामलीला मैदान के सामने से डाइवर्ट किया गया है।

- उत्तरी, उत्तरी पश्चिमी और पूर्वी दिल्ली की तरफ से आने वाली बसों को मोरी गेट और तीस हजारी रोक दिया जाएगा। यहां से पुल डफरिन और श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग होते हुए पैदल यात्री लाल किला जा सकते हैं।

- उत्तरी दिल्ली की तरफ से रिंग रोड से आने वाली बसों को महाराजा अग्रसेन पार्क के विपरित दिशा में रोक दिया जाएगा। लुटियन रोड- चट्टा रेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक होते हुए पैदल यात्री लाल किला इलाके में पहुंच सकते हैं।

- दक्षिण दिल्ली के निवासी पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के लिए मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पचकुईयां रोड, रानी झांसी मार्ग का सहारा ले सकते है। जबकि दक्षिणी दिल्ली और नई दिल्ली के लोग आइएसबीटी जाने के लिए मदर टेरेसा क्रिसेंट, पार्क स्ट्रीट, पचकुईयां रोड, रानी झांसी रोड, मंदिर मार्ग से जा सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.