Move to Jagran APP

RFID Tag: बिना टोल रोज प्रवेश कर रहे 35 हजार व्यावसायिक वाहन

RFID Tag दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह देखने में आ रहा है कि फ्री लेन के जरिये बड़ी संख्या में व्यावसायिक वाहन बिना टोल दिए प्रवेश कर लेते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 03:20 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 03:20 PM (IST)
RFID Tag: बिना टोल रोज प्रवेश कर रहे 35 हजार व्यावसायिक वाहन
RFID Tag: बिना टोल रोज प्रवेश कर रहे 35 हजार व्यावसायिक वाहन

नई दिल्ली (निहाल सिंह)। RFID Tag: दिल्ली में 13 टोल नाकों में फ्री लेन के जरिये करीब 35 हजार व्यावसायिक वाहन प्रतिदिन बिना टोल दिए ही प्रवेश कर रहे हैं। इससे दिल्ली की तीनों नगर निगमों को हर दिन लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है। तीनों निगमों द्वारा जुलाई-अगस्त में कराए गए एक अध्ययन से यह बात सामने आई है। निगम को संदेह है कि ये वाहन या तो अवैध गतिविधियों में शामिल हैं या इनका पंजीकरण रद हो चुका है, इसलिए ये फ्री लेन से दिल्ली में बिना टोल टैक्स चुकाए प्रवेश कर जाते हैं। इनमें से कुछ वाहनों की पहचान कर ली गई है और निगम अब इन वाहन मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज कराने की तैयारी कर रहा है।

loksabha election banner

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह देखने में आ रहा है कि फ्री लेन के जरिये बड़ी संख्या में व्यावसायिक वाहन बिना टोल दिए प्रवेश कर लेते हैं। यह कानूनी रूप से पूरी तरह से गलत है। इसकी पहचान के लिए निगम ने एक एजेंसी के माध्यम से जुलाई-अगस्त में अध्ययन कराया। इस अध्ययन में दिल्ली में उन 13 टोल नाकों को शामिल किया गया, जिनपर आरएफआइडी लगाया जा चुका है।

चूंकि इन टोल नाकों से राजधानी में 85 फीसद वाहन प्रवेश करते हैं, इसलिए इन नाकों पर अध्ययन कराया गया। इस अध्ययन में यह सामने आया है कि प्रतिदिन 35 हजार वाहन बिना टोल दिए ही दिल्ली में प्रवेश कर लेते हैं। इससे निगम को प्रतिदिन करीब 35 लाख रुपये तो सालाना 125 करोड़ रुपये का आर्थिक नुकसान हो रहा है।

फ्री लेन में लगाए जाएंगे अत्याधुनिक कैमरे

फ्री लेन से दिल्ली में प्रवेश करने व्यावसायिक वाहनों की पहचान के लिए अत्याधुनिक कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों की मदद से उन वाहनों के नंबर की जानकारी रखी जाएगी जो फ्री लेन में बिना टैक्स दिए प्रवेश करते हैं। ऐसे वाहनों की पहचान के बाद यातायात पुलिस के माध्यम से कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली में दस वर्ष से ज्यादा पुराने व्यावसायिक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध है, इसलिए इसमें कई वाहन ऐसे हो सकते हैं जिनके वाहनों का पंजीकरण रद हो गया हो।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.