नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। NEET Exam Result : छात्रों का मेडिकल के अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले को लेकर इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। इसमें दाखिले से जुड़ी परीक्षा नीट ( नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट ) का रिजल्ट इस महीने के अंत तक घोषित हो जाएगा। हालांकि अभी इसकी कोई तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन ज्यादा संभव है कि यह रिजल्ट 24 या 25 अगस्त को घोषित कर दिया जाए।

इससे पहले अगले एक-दो दिनों में इसकी आंसर शीट भी जारी हो सकती है। नीट (यूजी ) का रिजल्ट जल्द घोषित करने की छात्रों की मांग के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यह संकेत दिए है। इसके साथ ही नीट यूजी का रिजल्ट इस बार पिछले साल यानी 2021 की तुलना में कम समय में ही जारी हो जाएगा।

पिछले साल यह रिजल्ट करीब 50 दिनों में जारी किया गया है, जबकि इस बार इसको परीक्षा होने के करीब 40 दिनों के भीतर ही जारी करने की तैयारी है। नीट यूजी की परीक्षा इस बार 17 जुलाई को देश भर में आयोजित हुई थी। जिसमें करीब 16 लाख छात्र शामिल हुए है।

एनटीए से जुड़े सूत्रों के मुताबिक नीट यूजी का रिजल्ट जल्द घोषित करने का फैसला कोरोना के बाद पटरी से उतरे मेडिकल कालेजों के शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाने की पहल से जुड़ी है। पिछले साल कोरोना संकट के चलते यह परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें- Delhi MCD News: अब ड्रोन से तलाशे जाएंगे संपत्तिकर के डिफाल्टर, संपत्तियों की तैयार होगी थ्री डी इमेज

ये भी पढ़ें- Comedian Raju Srivastava: राजू श्रीवास्तव को लेकर अभिनेता राजपाल यादव ने शेयर किया भावुक करने वाला वीडियो, जरूर देखें

जिसका रिजल्ट एक नवंबर को घोषित किया गया था। इसके चलते दाखिले की प्रक्रिया में काफी देरी हो गई है। खासबात यह है कि नीट यूजी का रिजल्ट जल्द घोषित करने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय का भी दबाव है। गौरतलब है कि नीट यूजी के जरिए ही देश भर के मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस, बीडीएस आदि कोर्सों में दाखिला दिया जाता है।

Edited By: Pradeep Kumar Chauhan