Move to Jagran APP

Kisan Tractor Rally Update: सिंघु बार्डर से होकर किसानों का ट्रैक्टर लेकर दिल्ली में प्रवेश नहीं होगा आसान

पुलिस राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिंघु बार्डर से लेकर बाहरी रिंग रोड से मुकरबा चौक तक कई जगहों पर लोेहे व सीमेंट से बने बैरिकेड लगा रही। इनमें अलीपुर के शनि मंदिर संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर मुकरबा चौक फ्लाइओवर के निकट अभी से ही सीमेंट के मजबूत बैरिकेड रख दिए हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 08:29 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 07:00 AM (IST)
Kisan Tractor Rally Update: सिंघु बार्डर से होकर किसानों का ट्रैक्टर लेकर दिल्ली में प्रवेश नहीं होगा आसान
किसानों से वार्ता के साथ सुरक्षा व्यवस्था को भी मजबूत करने की रणनीति पर काम कर रही पुलिस

नई दिल्ली, संजय सलिल। गणतंत्र दिवस पर प्रस्तावित परेड में शामिल होने के लिए सिंघु बार्डर से होकर किसानों का ट्रैक्टर लेकर दिल्ली में प्रवेश आसान नहीं होगा। नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान पिछले डेढ माह से अधिक समय से सिंघु बार्डर पर बेशक आंदोलनरत हैं और उन्होंने कुंडली से लेकर दिल्ली की सीमा में कई किलोमीटर तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर कब्जा जमा रखा है। लेकिन, जिस तरह से दिल्ली पुलिस ने सिंघु बार्डर पर कई स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है, उसे भेदकर पंजाब व हरियाणा से आने वाले किसानो के लिए दिल्ली की ओर कूच करना डेढ़ी खीर सााबित होगी।

loksabha election banner

किसान अगर जोर -जबर्दस्ती करेंगे तो इससे सुरक्षा कर्मियों व उनके बीच टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है। हालांकि जिस तरह से अब तक किसान शांतिपूर्ण तरीके से धरना -प्रदर्शन करते आ रहे हैं, उससे इसकी गुंजाइश कम दिखाई देती है। बावजूद इसके दिल्ली पुलिस किसानों के ट्रैक्टर परेड को रोकने को लेकर पूरी तरह से गंभीर नजर आ रही है। इसके लिए पुलिस दो स्तरों पर कवायद कर रही है। ऐसे में पुलिस के आला अधिकारी एक तरफ पिछले दो दिनों से किसान नेताओं के साथ लगातार बैठकें कर उन्हें समझाने का प्रयास कर रहे हैं तो दूसरी तरफ सिंघु बार्डर पर ही नहीं बल्कि आसपास के इलाके के लिंक रोडों पर भी मजबूत घेराबंदी की तैयारियों में जुटी है।

राजमार्ग पर कई जगहाें पर बैरिकेडिंग की तैयारी

पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिंघु बार्डर से लेकर बाहरी रिंग रोड से मुकरबा चौक तक कई जगहों पर लोेहे व सीमेंट से बने बैरिकेड लगाने की तैयारियाें को अंजाम देने में लगी है। इनमें अलीपुर के शनि मंदिर, संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, मुकरबा चौक फ्लाइओवर के निकट अभी से ही सीमेंट के मजबूत बैरिकेड रख दिए हैं। शनि मंदिर के निकट तो बैरिकेंडिंग कर दो लेन को बंद कर दिया गया है तो बाकी जगहों पर भी इस तरीके से बैरिकेड रखे गए हैं, जिनसे कभी मार्ग को बंद किया जा सकता है।

पुलिस को आशंका है कि पुलिस नरेला, बवाना, पल्ला, खामपुर, ताजपुर, बख्तावरपुर, बुराड़ी आदि के लिंक रोड के जरिये भी बाहरी रिंग रोड पर पहुंच सकते हैं। ऐसे में पुलिस ने इन गांवों के लिंक रोडाे पर भी घेराबंदी करने की तैयारी में है। ऐसे में पुलिस की रणनीति यह है कि किसान अगर जबर्दस्ती दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश करें तो उन्हें पग-पग पर बाधाें का सामना करना पड़े और वे किसी भी सूरत में बाहरी रिंग रोड तक पहुंच नहीं सके।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.