Move to Jagran APP

सिलाई केंद्र का हुआ नवीनीकरण, अब हजारों महिलाएं आत्मनिर्भर बने लिखेंगी खुद की तकदीर

रमेश नगर स्थित सिलाई केंद्र के भवन की हालत पिछले 15 वर्षों से बदहाल थी। ऐसे में प्रशिक्षण कार्य में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। लोगों की इस परेशानी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने इस भवन का नवीनीकरण किया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:20 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 08:08 AM (IST)
सिलाई केंद्र का हुआ नवीनीकरण, अब हजारों महिलाएं आत्मनिर्भर बने लिखेंगी खुद की तकदीर
सिलाई केंद्र में सिलाई सीखती महिलाएं।फाइल फोटो।

नई दिल्ली, भगवान झा। रमेश नगर स्थित सिलाई केंद्र के भवन की हालत पिछले 15 वर्षों से बदहाल थी। ऐसे में प्रशिक्षण कार्य में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। लोगों की इस परेशानी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने इस भवन का नवीनीकरण किया है। अब यहां पर सिलाई कढ़ाई के प्रशिक्षण में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

loksabha election banner

विधायक शिवचरण गाेयल ने बताया कि इस भवन की जर्जर हालत को लेकर कई लोगों ने शिकायत की थी। भवन खंडहर में तब्दील हो गया था। जर्जर भवन की जानकारी मिलने के बाद मैंने तत्काल संबंधित विभाग को इसके मरम्मत का कार्य करने का निर्देश दिया और मुझे उम्मीद है इस केंद्र से महिलाएं सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर आत्मनिर्भर बनेंगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बीच दिल्ली सरकार विकास के कार्यों को बड़ी तेजी से कर रही। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार की सेवा प्रकल्प बारात घर चूनाभट्टी कीर्ति नगर में पिछले चार वर्षों से चल रही है, जिसमें कम्प्यूटर केंद्र, सिलाई केंद्र आदि में सैकड़ों महिलाएं व बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन रहे हैं।

मुझे उम्मीद है की आने वाले समय में इस प्रशिक्षण केंद्र का लाभ यहां की महिलाओं को मिलेगा और वे आर्थिक रूप से समृद्ध होंगी। ज्ञात हो कि कोरोना संकट के दौरान इस बात की जरूरत महसूस की जा रही है कि हर इंसान को किसी न किसी कार्य में दक्ष होना चाहिए, जिससे कि वे विपरीत परिस्थिति में भी अपने परिवार को संभाल सकें। दिल्ली सरकार की इस पहल से महिलाएं काफी खुश हैं।

महिलाओं ने बताया कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद हम घर पर रहकर भी यह कार्य कर सकते हैं। इससे आर्थिक रूप से हम समृद्ध होंगे। साथ ही काम के लिए इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं होगी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.