Move to Jagran APP

Driving License News: घर बैठे बनेगा लर्निंग लाइसेंस, लॉकडाउन से पहले आवेदन करने वालों को भी राहत

Driving License News आवेदक को लर्निंग लाइसेंस के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ऑकडाउन खत्म होने के बाद लोगों के लिए यह सुविधा शुरू हो जाएगी। लर्निंग लाइसेंस के टेस्ट से पहले आवेदक को टेस्ट संबंधी जानकारी के लिए वीडियो उपलब्ध कराया जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 10:26 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 10:26 AM (IST)
Driving License News: घर बैठे बनेगा लर्निंग लाइसेंस, लॉकडाउन से पहले आवेदन करने वालों को भी राहत
Driving License News: घर बैठे बनेगा लर्निंग लाइसेंस, लॉकडाउन से पहले आवेदन करने वालों को भी राहत

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Driving License News:  दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) द्वारा शुरू की गई फेसलेस सुविधा के दूसरे चरण में आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस के लिए परिवहन विभाग के दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें यह सुविधा ऑनलाइन उनके घर पर ही उपलब्ध होगी। आवेदक को लर्निंग लाइसेंस के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ऑकडाउन खत्म होने के बाद लोगों के लिए यह सुविधा शुरू हो जाएगी। लर्निंग लाइसेंस के टेस्ट से पहले आवेदक को टेस्ट संबंधी जानकारी के लिए वीडियो उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके बाद आवेदक को बहुविकल्पीय प्रश्नों का जवाब देना होगा।

prime article banner

दिल्ली परिवहन विभाग ने आंखों की जांच को लेकर ऑनलाइन व्यवस्था तैयार की है, जिससे रंग पहचानने की जांच भी आनलाइन होगी। इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आवेदक को ई-लर्निंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा।

आरटीओ अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन के चलते ड्राइविंग टेस्ट की तारीख निकलने पर किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। लाॅकडाउन के बाद ऐसे लोगों को मैसेज करके नई तारीख बता दी जाएगी। जिन लोगों ने मार्च या फिर अप्रैल के शुरुआती दिनों में लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। उनमें से कुछ लोगों की ड्राइविंग टेस्ट की तारीख निकल गई है। काफी लोगों की टेस्ट की तारीख करीब आ रही है। ऐसे लोग काफी चिंतित हैं और क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। अफसरों का कहना है कि लोगों को मोबाइल फोन पर मैसेज कर नई तारीख की जानकारी दी जाएगी।

लर्निंग लाइसेंस टेस्ट कैसे होता है?

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपसे ड्राइविंग टेस्ट नहीं लिया जाता बल्कि एक कम्प्यूटर आधारित टेस्ट लिया जाता है। इसमें आपसे 8 से 10 सवाल पूछे जाते हैं जिसका आपको जवाब देना होता है। अगर आप इस टेस्ट को पास कर लेते हैं तो उपभोकातों को लर्निंग लाइसेंस जारी कर दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.