Move to Jagran APP

हफ्तेभर दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम का हाल? क्या प्रदूषण भी करेगा परेशान? जानने के लिए पढ़ें- यह खबर

अगले एक सप्ताह तक न तो न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर आएगा और न ही अधिकतम तापमान में। हवा की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे तक चल रही है। ऐसे में वायु प्रदूषण से भी राहत मिलती रहेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 07:21 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 07:21 AM (IST)
हफ्तेभर दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम का हाल? क्या प्रदूषण भी करेगा परेशान? जानने के लिए पढ़ें- यह खबर
दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी फिलहाल मौसम सुहाना रहेगा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। लगातार हो रहे ठंडक के एहसास के बीच अब एक सप्ताह तक दिल्ली में मौसम का मिजाज स्थिर रहने का अनुमान है। इस दौरान मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं होगा। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान भी क्रमश: 35 औैर 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने के आसार हैं। इससे पहले सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 41 से 85 फीसद रहा। मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

loksabha election banner

वायु प्रदूषण से फिलहाल राहत

वहीं, मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, हवा की रफ्तार ठीक होने से दिल्ली-एनसीआर में अगले कई दिनों तक वायु प्रदूषण के गहराने की भी संभावना नहीं लग रही है। हालांकि, पंजाब और हरियाणा में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली के चलते दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का अगले कुछ दिनों के दौरान बढ़ना तय है।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) ने बताया कि अगले एक सप्ताह तक न तो न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर आएगा और न ही अधिकतम तापमान में। हवा की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे तक चल रही है। लिहाजा, पंजाब-हरियाणा से पराली का जो धुआं दिल्ली की ओर बढ़ रहा है, वह वातावरण में टिक नहीं पा रहा। अगले कई दिन ऐसी स्थिति बरकरार रहने की संभावना है।

सोमवार को नियंत्रण में रहा दिल्ली- एनसीआर का एयर इंडेक्स

हवा की रफ्तार ठीक रहने से सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण नियंत्रण में ही रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 179, फरीदाबाद का 182, गाजियाबाद का 216, ग्रेटर नोएडा का 189, गुरुग्राम का 160 और नोएडा का 173 दर्ज किया गया। गाजियाबाद की हवा खराब, जबकि अन्य सभी जगहों की हवा मध्यम श्रेणी की रही।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.