नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में मंगलवार की सुबह खासी सर्द रही। न्यूनतम और अधिकतम पारे में गिरावट के साथ सर्द हवाओं ने लोगों को जोरदार ठंड का अहसास कराया। वहीं, मंगलवार सुबह से निकली धूप भी हवा के सामने लाचार है। लोगों ने धूप के बावजूद ठंड महसूस की। इस दौरान 25 किलोमीटर तक की रफ्तार से चल रही हवाओं ने लोगों को स्वेचर और जैकेट पहनने के लिए मजबूर कर दिया। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, इस सप्ताह के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के आने की भी उम्मीद नहीं है, जो पहाड़ों पर तेज हिमपात कर सके। दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड धीरे-धीरे ही बढ़ेगी। वैसे मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि दिसंबर के दूसरे पखवाड़े से पहले ही दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर चलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इस बार के सर्दी के मौसम के लिए मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि इस साल दिसंबर से लेकर फरवरी तक दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। रात सर्द तो दिन कंपकंपाने वाले हो सकते हैं। 

25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि (RK Jenamani, Senior Scientist of Meteorological Department) ने बताया कि सोमवार को हवा की गति 25 किमी प्रति घंटे तक रही। पछुआ हवाओं ने ²श्यता में भी सुधार किया और यह 3,200 मीटर तक रही। उन्होंने यह भी कहा कि अब तक नवंबर में सोमवार ही एकमात्र ऐसा दिन रहा है जब पालम एयरपोट्र पर 3000 मीटर से अधिक की ²श्यता दर्ज की गई।

11.4 डिग्री सेल्सियस रहा दिल्ली का न्यूनतम तापमान

तेज हवाओं के बीच सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 27 से 93 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय कोहरा होगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 

Edited By: Jp Yadav