नई दिल्ली, विनय तिवारी। इन दिनों एम्स के कुछ स्टूडेंट्स की रामलीला का वीडियो वायरल है। कुछ दिन पहले देश के सबसे प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान) में रामलीला मंचन को लेकर नाटक का एक विवादित वीडियो सामने आया था। इस वीडियो में रामलीला के पुराने प्रसंगों और उन पात्रों का उपहास करते हुए एम्स के एमबीबीएस छात्र भगवान राम, सीता व लक्ष्मण के बारे में भी अपशब्द भी बोलते देखे गए। और तो और सबसे अधिक हैरानी की बात तो ये थी कि यह पूरा वीडियो एम्स के परिसर में बने हास्टल के सामने स्थित बास्केट बाल कोर्ट में शूट किया गया, लेकिन उस दिन हास्टल प्रभारी या किसी अन्य अधिकारी ने इन स्टूडेंट्स को रोकने या उन्हें भगवान को इस तरह से अपशब्द कहने से रोकने की कोशिश नहीं की।

इसी मुद्दे पर कवि कुमार विश्वास ने भी अपनी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। अपने इंटरनेट मीडिया एकाउंट ट्विटर पर उन्होंने लिखा कि आपके इस निर्लज्ज व बेहुदा प्रहसन से मेरे मन में रमें राम और उनीक अनघ प्रतिमा पर तो सांसभर भी फर्क नहीं पड़ेगा शोएब आफताब मियां और न ही मेरी आध्यात्मिकता इतनी छिछली और सस्ती है कि मैं किसी धर्मांध जाहिल की तरह तुम्हें सरेआम सड़क पर दंड दूं, देश में कानून है वो जानें और तुम्हारा अपराध जाने पर आज रात सोने से पहले बस इतना भर सोचना कि यही घटियापन किसी ने तुम्हारे आराध्य के लिए तुम्हारे ही सामने किया होता तो तुम कैसा महसूस करते? इसके बाद कुमार ने दो पैराग्राफ और लिखा।

रामलीला का ऐसा वीडियो बनाए जाने पर विहिप के प्रवक्ता विनोद बंसल ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था कि एम्स जैसे प्रतिष्ठित संस्थान के परिसर में भगवान श्रीराम व माता जानकी का अपमान किया गया है यह बहुत ही गंभीर मसला है। इसके आयोजकों व नाटक के निदेशक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि आखिर बार-बार हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं का मजाक क्यों उड़ाया जाता है? उन्होंने पुलिस व संबंधित एजेंसियों से कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

यह भी पढ़ेंः जो काम मानसून की रिकार्डतोड़ बारिश नहीं कर सकी, वह सर्दियों की पहली बारिश ने कर दिखाया, लाखों लोगों को मिली राहत

कौन है शोएब अफताब?

शोएब अफताब नीट (राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा) का टापर रहा है। शोएब खुद यू-ट्यूब पर एम्स इनसाइडर नामक चैनल चलाता है, उसके इस चैनल के 48 हजार से ज्यादा फालोवर हैं। जो वीडियो वायरल किया गया था उस वीडियो के दायें कार्नर पर एम्स इनसाइडर का लोगो भी लगा दिख जाता है।

यह भी पढ़ेंः Dry Day in Delhi: जानिए अगले एक महीने में दिल्ली में कितने दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें

 

ये भी पढ़ें- जानिए किसके आदेश के बाद पुलिस बैरिकेड पर लटके लखबीर के शव को उतारने में हो पाई थी कामयाब, कितने घंटे करना पड़ा था इंतजार

ये भी पढ़ें- एम्स के ट्रामा सेंटर में बड़े बदलावों के साथ होने जा रही नई शुरुआत, जानिए मरीजों को कैसे मिलेगा इसका फायदा

Edited By: Vinay Kumar Tiwari