Move to Jagran APP

Weather ALERT! पढ़िये, एक सप्ताह तक कैसा रहेगा मौसम, दिल्ली समेत किन राज्यों में होगी बारिश और कहां चलेगी आंधी

Weather ALERT! मौसम विभाग के मुताबिक अगला मजबूत पश्चिमी विक्षोभ 10 या 11 मई के आसपास आएगा। इससे 10 से 12 मई के बीच एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिमी भारत में धूल भरी तेज हवा के साथ गरज और बौछारें संभव हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 10:05 AM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 10:05 AM (IST)
Weather ALERT!  पढ़िये, एक सप्ताह तक कैसा रहेगा मौसम, दिल्ली समेत किन राज्यों में होगी बारिश और कहां चलेगी आंधी
Weather ALERT! पढ़िये, एक सप्ताह तक कैसा रहेगा मौसम, दिल्ली समेत किन राज्यों में होगी बारिश और कहां चलेगी आंधी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते मौसम में तेजी से बदलाव हुआ है। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के कई राज्यों के लोगों गर्मी से राहत मिली है। शुक्रवार सुबह भी धूप तो है, लेकिन ठंड हवाओं के चलते वह बेअसर है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जानकारी आ रही है कि अगला मजबूत पश्चिमी विक्षोभ 10 या 11 मई के आसपास आएगा। इससे 10 से 12 मई के बीच एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिमी भारत में धूल भरी तेज हवा के साथ गरज और बौछारें संभव हैं।

loksabha election banner

उत्तर भारत के कई राज्यों में पड़ेगा असर

वहीं, दूसरी तरफ बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों, कर्नाटक के अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इसी तरह ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, लद्दाक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी बिहार, झारखंड, मराठवाड़ा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के पश्चिमी भागों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है। कहा जा रहा है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में इसका असर पड़ेगा।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर है। एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र पाकिस्तान तथा उससे सटे पश्चिम राजस्थान में है। एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र हरियाणा के ऊपर और दूसरा उत्तर प्रदेश के ऊपर है। पश्चिमी राजस्थान से हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार होते हुए एक निम्न दबाव की रेखा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल तक जा रही है। एक और निम्न दबाव की रेखा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से मध्य महाराष्ट्र तक मध्य प्रदेश होती हुई जा रही है। एक और निम्न दबाव की रेखा आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण तमिलनाडु तक बनी हुई है।

वहीं, इस सबके असर से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड के कुछ हिस्सों, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, केरल और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर वर्षा होने के आसार हैं।

पूर्वी बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, कास्टल आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज वर्षा संभव है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में धूल भरी तेज हवा तथा गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर मध्यम बारिश सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.