Move to Jagran APP

High Security Plate: 2 मिनट में प्लेट व स्टीकर लगवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे आप, मिली ये 2 बड़ी छूट

High Security Plate अब रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) और अपनी पहचान से जुड़े दस्तावेजों को ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपलोड नहीं करना पडे़गा। इसके अलावा आवेदनकर्ताओं को ओटीपी पासवर्ड भी जेनरेट नहीं करना होगा। इससे आवेदनकर्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 10:59 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 11:48 AM (IST)
High Security Plate: 2 मिनट में प्लेट व स्टीकर लगवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे आप, मिली ये 2 बड़ी छूट
सभी वाहनों में लगेंगे कलर कोड स्टीकर और हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। High Security Plate: हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (high security registration plates) और कलर कोड स्टीकर लगवाने के लिए वाहन चालकों को अब रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) और अपनी पहचान से जुड़े दस्तावेजों को  ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपलोड नहीं करना पडे़गा। इसके अलावा ओटीपी पासवर्ड भी जेनरेट नहीं करना होगा। पहले आवेदन के दौरान यह सब जानकारी भी मांगी जा रही थी। अब कोई भी आसानी से दो मिनट में प्लेट और स्टीकर लगवाने के लिए आवेदन कर सकेगा। 

loksabha election banner

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट हासिल करने के लिए सबसे पहले वाहन चालकों को bookmyhsrp.com/index.aspx वेबसाइट पर जान होगा। फर वेबसाइट पर निजी और सार्वजनिक वाहन में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद वाहन के पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्टिक, सीएनजी सह पेट्रोल होने का विकल्प खुलेगा, इसमें से भी किसी एक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर वाहनों की श्रेणी खुलेगी जैसे स्कूटर, मोटरसाइकिल, गाड़ी, ऑटो, भारी वाहन में से किसी एक का चुनाव करना होगा। इसके बाद दूसरा विकल्प खुलेगा, जिसमें वाहन की कंपनी के बारे में जानकारी देनी होगी। अगला क्लिक करने पर राज्य का विकल्प आएगा। इसे भरने पर डीलर्स के विकल्प दिखने लगेंगे। डीलर का चुनाव करने के बाद वाहन संबंधी जानकारी भरनी होगी। इसमें पंजीकरण नंबर, पंजीकरण तिथि, इंजन नंबर, चेसिस नंबर, ई-मेल आइडी, मोबाइल नंबर के बारे में बताना होगा। इसके बाद एक और विंडो खुलेगी, जिसमें वाहन मालिक का नाम, पता और दूसरी जानकारी भरनी होगी। वाहन की आरसी और आइडी प्रूफ भी अपलोड करना होगा। इसके बाद मोबाइल ओटीपी जेनरेट हो जाएगा। फिर बुकिंग के समय और तिथि का विकल्प दिखेगा।  अंत में भुगतान की प्रक्रिया का विकल्प आ जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले दिनों दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, जिसके बाद अब सभी वाहन चालकों को हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवानी ही होगी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.