नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में ठंड का सितम जारी है। बीते दो दिनों से इसमें और भी इजाफा हो गया है। फिलहाल अभी इस ठंड से अगले कुछ और दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विज्ञान विभाग के विज्ञानी देश के मौजूदा मौसम के हालात पर नजर बनाए हुए हैं। मौसम विज्ञानी असीम कुमार मित्रा ने बताया कि अभी फिलहाल अगले 48 घंटे तक इस हांड कांपने वाली ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं है। ये ठंड और शीत लहर ऐसे ही जारी रहेगी, इसी के साथ देश के कुछ राज्यों में बरसात भी होनी है।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ अब अपनी दिशा तय करके दक्षिण की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में दूसरे राज्यों में इसका असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार इस साल जनवरी में बारिश में भी बीते 122 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। 1901 से 2022 के बीच अभी तक आल टाइम रिकार्ड बारिश जनवरी 1989 के नाम था, उस समय 79.7 मिमी बारिश हुई थी। मगर इस साल 23 जनवरी तक ही 88.2 मिमी बारिश हो चुकी है।

इसमें पिछले सारे रिकार्ड तोड़कर एक नया ही कीर्तिमान कायम कर दिया है। इससे पहले शनिवार को इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकार्ड किया गया था। उस समय तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए मंगलवार को इसमें और भी कमी दर्ज की गई। मंगलवार को दिल्ली में आज सीजन की सर्वाधिक ठंड रही। ढाई बजे अधिकतम तापमान दर्ज किया गया 13 डिग्री सेल्सियस। यह सामान्य से भी नौ डिग्री सेल्सियस कम रहा।

यह भी पढ़ेंः अमित शाह को ‘चौधरी’ बोलकर जाटों ने दिए यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बड़े संकेत

मौसम विज्ञानी असीम मित्रा ने बताया कि देश के कई राज्यों के न्यूमतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली से सटे हरियाणा, उत्तर प्रदेश के इलाकों में भी तापमान कम रहा। उन्होंने बताया कि अभी अगले दो दिन शीत दिवस और अगले चार दिन शीत लहर की स्थिति देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली से निकाली जा रही यूपी में जीत की 'राह', जाट बनाएंगे भाजपा के पक्ष में माहौल

जानिये- आखिर कैसे सीएम योगी ने बढ़ा दी अखिलेश, मायावती और प्रियंका गांधी के उम्मीदवारों की परेशानी

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस- दिल्ली की सीमाएं सील, जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा, दूरबीन व एंटी एयरक्राफ्ट गन के साथ सेना के कमांडो भी तैनात

ये भी पढ़ें- पढ़िए दिल्ली के इंडिया गेट पर लगाई जाने वाली नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भव्य प्रतिमा का तेलंगाना के खम्मम जिले से क्या है नाता?

ये भी पढ़ें- जानिए किस क्लास के विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर स्कूल खोलने की तैयारी कर रहा शिक्षा निदेशालय, डीडीएमए के निर्देश का इंतजार

Edited By: Vinay Kumar Tiwari