नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: दिल्ली-एनसीआर के साथ हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब के करोड़ों लोगों को चक्रवाती तूफान वायु (Cyclone Vayu) ने 16 जून की दोपहर से ही बड़ी राहत प्रदान दी है। दरअसल, तूफान वायू के गुजरात में रुख बदलने से दिल्ली को गर्मी से राहत मिली है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के चलते हुई बारिश और आंधी-तूफान ने तापमान गिरा दिया है। दिल्ली-एनसीआर में इसके अगले ही दिन सोमवार शाम से हो रही हल्की बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। फिर मंगलवार के बाद बुधवार सुबह भी मौसम खुशगवार है और ऐसा ही मौसम पूरे सप्ताह रहने के आसार हैं।बारिश के साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 6 डिग्री से अधिक कम हुआ है। ऐसे में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

भारतीय मौसम विभाग (NDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) का अनुमान है कि वायु तूफान की वजह से दक्षिण पूर्व की ओर से आने वाली हवा से दिल्ली के साथ एनसीआर में भी पूरे सप्ताह मौसम बना रहने का अनुमान है।

मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव की मानें तो चक्रवाती तूफान वायु के दोबारा गुजरात के समुद्र तट की ओर रुख करने के चलते दिल्ली में आ रही हवाओं का भी रुख बदला है। मौसम विभाग के मुताबिक, अब दिल्ली में दक्षिण पूर्वी दिशा से हवा आ रही है। इस हवा में अरब सागर से आ रही नमी भी मौजूद है। इसकी वजह से बूंदाबांदी सप्ताह भर होने की संभावना है, जिससे तापमान गिरेगा और यहां 37 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है।  

इस सप्ताह नहीं सताएगी गर्मी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार तक दिल्ली में मौसम की मेहरबानी जारी रहेगी। बुधवार से रविवार तक हर रोज आंशिक बादल छाए रहेंगे। साथ ही तेज हवा चल सकती है। इस वजह से अधिकतम तापमान भी 40 डिग्री से नीचे ही रहेगा।

इससे पहले मंगलवार तड़के तीन बजे के आसपास दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में अच्छी बारिश हुई। हालांकि बाद में मौसम साफ हो गया, लेकिन सूरज और बादलों की आंखमिचौली के बीच हवा भी चलती रही। यही वजह रही कि सोमवार की तुलना में आंशिक वृद्धि के बावजूद मंगलवार को भी तापमान कम रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 35.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 20.6 डिग्री सेल्सियस पर सिमटकर रह गया। रिज में न्यूनतम तापमान महज 19 डिग्री और आया नगर में 19.4 डिग्री सेल्सियस रहा। बारिश सुबह साढ़े 8 बजे तक 10.6 मि.मी. हुई जबकि नमी का स्तर 95 से 43 फीसद रहा।

रिज क्षेत्र में सबसे अधिक बरसे बादल

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मंगलवार को एक ही दिन में दिल्ली में 10 मि.मी. से अधिक बारिश दर्ज की गई। 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक बारिश रिज में 27.8 मि.मी. हुई। सफदरजंग में 10.6 मि.मी., पालम में 3.8 मि.मी., लोदी रोड में 13.8 मि.मी., आया नगर में 9.4 मि.मी., जाफरपुर में एक मि.मी. और नजफगढ़ में 8 मि.मी. बारिश दर्ज की गई।

अब भी काफी कम है बारिश

यदि कुल बारिश की बात करें तो जून में अभी तक सफदरजंग में 11.2 मि.मी. बारिश हुई है। यह सामान्य से 53 फीसद कम है। जबकि पालम में महज 4.2 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 84 फीसद कम है।

दिल्ल-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav