नई दिल्ली, जागरण संवाददाता/एएनआइ। लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजपुर, चांदबाग, करावल नगर, गोकुल पुरी और भजनपुरा में रुक-रुक कर हिंसा देर शाम तक जारी है। वहीं, पुलिस ने भी मोर्चा संभालते हुए कई इलाकों में मार्च शुरू कर दिया है। इस बीच गृह मंत्रालय ने हिंसा करने वालों को गोली मारने का आदेश दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को यह आदेश देर शाम दिया गया है। गृह मंत्रालय ने एसएन श्रीवास्तव को वरिष्ठ विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था की हालात पर काबू पाने का जिम्मा सौंपा है। ये दोनों विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था के ऊपर रहेंगे। एस एन श्रीवास्तव अभी सीआरपीएफ में एडीजी थे। इन्हें ऑर्डर जारी होते ही तुरंत सीआरपीएफ से रिलीव भी कर दिया गया। 

CAA Protests Delhi Violence:

  • अब तक मिली जानकारी के हिसाब से कुल 13 लोगों की मौत हो गई है। वहीं घायलों को इलाज जारी है। इधर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया है।
  • हालात पर काबू पाने के लिए मौजपुर के पास जाफराबाद रोड पर अर्धसैनिक बल मुस्तैद है।
  • दिल्ली में इन दिनों बोर्ड एग्जाम चल रहे हैं। ऐसे में हिंसा प्रभावित इलाकों उत्तर पूर्वी दिल्ली में छात्र-छात्राएं परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं। इस पर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) से बुधवार को होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैसला लेने के लिए कहा है। 
  • उत्तर पूर्वी दिल्ली में मंगलवार को भी जारी हिंसा के मुद्देनजर दिल्ली पुलिस ने बड़ा फैसला लेते हुए कुछ इलाकों में धारा-144 लगा दी है। दिल्ली पुलिस ने हिंसा पर काबू पाने के लिए कमर कस ली है। इस बाबत दिल्ली पुलिस कमिश्नर (Delhi Commissioner of Police, Amulya Patnaik) ने बयान दिया है कि अफवाह फैलाने वालों को नहीं बख्शा जाएगा। ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अमूल्य पटनायक ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त पुलिस बल है।
  • सुबह से जारी छिटपुट हिंसा मंगलवार शाम को बढ़ गई। चांद बाग इलाके में हिंसक प्रदर्शन की बात सामने आ रही है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, चांदपुर में कुछ जगहों पर उपद्रवियों ने आगजनी की है।

  • उत्तर पूर्वी दिल्ली के गोकलपुरी और भजनपुरा में हिंसा का दौर अब भी जारी है। दोपहर बाद से भजनपुरा इलाके में जमा भीड़ ने एक-दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया है और अब भी जारी है। वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिस्साग्रस्त इलाकों में पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए मार्च शुरू कर दिया है। 

  • यमुनापार उपद्रव मामले में अब तक एक पुलिस कर्मी सहित 10 की मौत हो चुकी है। हिंसा में 130 लोग घायल हैं। पुलिस ने दर्ज किए 11 मुकदमें दर्ज किए हैं। 
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों एवं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) के साथ कई नेता राजघाट पर शांति के लिए प्रार्थना की। 
  • दिल्ली में हिंसक प्रदर्शन पर कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा है कि इससे ज़्यादा शर्म की बात कुछ और नहीं हो सकती,जो था वो भी लुट गया। ये माना जाता था कि दिल्ली सुरक्षित है लेकिन सो्मवार तो इन्होंने राजधानी भी आग के हवाले कर दी। 
  • दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने दिल्ली के गोविंदपुरी थाना इलाके के तुगलकाबाद विस्तार में फ्लैग मार्च किया। इस दौरान ज्वाइंट सीपी भी मौजूद रहे। लोगों से शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील भी की जा रही है। वहीं, ब्रह्मपुरी रोड पर भी फ्लैग मार्च जारी है, यहां रात में जमकर गोलियां चली थीं। फिलहाल यहां पर शांति है। 
  • इस बीच भड़काऊ बयान पर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा सांसद गौतम गंभीर (BJP MP Gautam Gambhir)  ने गहरी नाराजगी जताई है। उन्होंने पूर्व विधायक कपिल मिश्रा का जिक्र करते हुए कहा कि भड़काऊ बयान देने वालों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए, चाहे वह किसी भी पार्टी का क्यों न हो। उन्होंने यह भी कहा कि चाहे वह कपिल मिश्रा हों या फिर कोई और हो, अगर गलत है तो कार्रवाई होनी चाहिए।

  • हिंसक प्रदर्शन का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। पूर्व अधिकारी वजाहत हबीबुल्लाह (Former CIC Wajahat Habibullah) ने सुप्रीम में याचिका दायर कर दिलली में हुई हिंसा मामले में FIR दर्ज करने की मांग की है। इस पर बुधवार को सुनवाई हो सकती है। वहीं याचिका में यह भी मांग की गई है कि शाहीन बाग समेत दिल्ली के जिन इलाकों में महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं वहां पर सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। 
  • दिल्ली हाई कोर्ट में मौजपुर, जाफराबाद समेत उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा के मद्देनजर याचिका दायर की गई है।  
  • वहीं, मंगलवार सुबह से जारी हिंसा के बीच मौजपुर चौक पर महिलाओं ने कई दुकानों में तोड़फोड़ की। इसी के साथ भीड़ ने मौजपुर ने ही एक घड़ी, एक एसी  और जूते की दुकान में आग लगा दी। वहीं, प्रदर्शनकारियों ने करावल नगर रोड पर आग लगा दी है और किसी को आगे जान नहीं दे रहे हैं। पुलिस ने जानकारी दी है कि अब तक एक पुलिसकर्मी समेत कुल 7 लोगों की मौत पिछले दो दिन की हिंसा की दौरान हुई है। 
  • दिल्ली हिंसा पर एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि 2-3 महीने से CAA-NRC को लेकर प्रदर्शन और हिंसा हो रही है। इसके लिए पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। सरकारी पक्ष के लोग भड़काऊ बयान देते हैं।  कपिल मिश्रा कहते हैं ट्रंप के जाने के बाद निपट लेंगे। इस तरह से लोकतंत्र में सरकारें काम नहीं करतीं।
  • दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के मुताबिक, उत्तर पूर्वी जिले के मौजपुर और ब्रह्मपुरी इलाके में मंगलवार सुबह भी पथराव किया गया, हालांकि इसमें किसी के घायल होने की खबर नहीं है। 
  • भीड़ ने नर्सिंग होम के बाहर लगे बिजली के खंभे को तोड़ दिया, जिससे कल्याण सिनेमा और घोंडा के कुछ इलाकों की बिजली चली गई।
  • गोकुलपुरी इलाके में हुई हिंसा में घायल डीसीपी शाहदरा अमित शर्मा (Shahdara DCP Amit Sharma) को होश आ गया है। उनकी रात को सर्जरी भी गई। फिलहाल उनकी हालत खतरे से बाहर है। 
  • पूर्वी दिल्ली स्थित ब्रह्मपुरी रोड पर सारी दुकानें बंद हैं, साथ ही सार्वजनिक सेवा बिल्कुल बंद है। लोग समूह बनाकर सड़क पर खड़े हैं।
  • CAA-NRC के विरोध और समर्थन के दौरान हिंसा के मद्देनजर रविवार और सोमवार को भड़की हिंसा के मद्देनजर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने अपने आवास पर आपात बैठक बुलाई है। इस बैठक में विधायकों के साथ अधिकारियों को भी हिंसा के मद्देनजर बातचीत के लिए बुलाया गया है।
  • हिंसा के मद्देनजर उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सभी स्कूल मंगलवार को बंद हैं। ऐसे शिक्षा विभाग के आदेश पर किया गया है। साथ ही बोर्ड परीक्षाओं सहित अन्य वार्षिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस