नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में स्कूलों को खोलने के बारे में कहा है कि आदर्श स्थिति तो यही है कि टीकाकरण के बाद ही स्कूल खुलें। बाकी राज्यों के अंदर अगर स्कूल खुल रहे हैं और उनके अनुभव अच्छे रहे, तो हम भी विचार करेंगे। अभी थोड़े दिन उनको देखते हैं, क्योंकि दिल्ली में जो अभिभावक हैं, उनके अभी भी मेरे पास यही मैसेज आ रहे हैं कि बच्चों की सुरक्षा को लेकर वे बहुत ज्यादा चिंतित हैं। वैक्सीन की कमी के बारे में सीएम ने कहा कि वैक्सीन है ही नहीं। केंद्र सरकार को इसके बारे में सोचना पड़ेगा कि वैक्सीन की उपलब्धता को कैसे बढ़ाया जाए? सीएम अरविंद तिमारपुर में भारत में आइएसओ से प्रमाणित विधायक कार्यालय के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे।

फिलहाल चल रही हैं ऑनलाइन क्लासेज

बता दें कि दिल्ली समेत देशभर के सभी स्कूल, कॉलेज और संस्थान मार्च के महीने से ही बंद हैं। स्कूलों को जुलाई में फिर से खोलने के लिए कुछ समय पहले दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों के मुख्यों से 'माइक्रो प्लान' मांगा था. वहीं, अब देखना ये होगा कि दिल्ली में कब से स्कूल खोले जाएंगे और छात्र-छात्राओं को पहले की तरह अपनी पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। फिलहाल दिल्ली में ऑनलाइन क्लासेज के जरिये पढ़ाई हो रही है। 

दिल्ली स्टेट पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन, खोले जाएं  स्कूल

पिछले दिनों दिल्ली स्टेट पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन (public school management association) ने राजाधानी दिल्ली में स्कूल खोलने की मांग की। एसोसिएशन का कहना है कि दिल्ली में सक्रमण दर एक फीसदी से नीचे चल रही है. ऐसे में कुछ पाबंदियों के साथ स्कूल खोले जाने चाहिए। दिल्ली स्टेट पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष आरसी जैन ने कहा कि बीते दिनों एम्स निदेशक ने पांच फीसदी से कम संक्रमण दर होने पर स्कूलों को खोले जाने की बात कही थी। इसके बाद से अभिभावक स्कूल प्रबंधकों से स्कूल खोले जाने को लेकर संपर्क कर रहे हैं। उनका कहना है कि देश के कई राज्यों में स्कूल खुलने लगे हैं, ऐसे में दिल्ली में तीसरी लहर के संभावना के मद्देनजर स्कूल बंद करना सही नहीं है।

उधर, स्‍कूल खोलने की मांग पर शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि सरकार बच्‍चों और अभिभावकों की परेशानी समझ रही है। सभी पक्षों की परेशानियों को समझने और उसके बाद इसके समाधान को लेकर काम करने के लिये दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों में मेगा पैरेंटस टीचर यानि पैरेंटस टीचर मीटिंग का आयोजन किया है। इससे घर पर पैरेंट्स और बच्चों को ऑनलाइन क्लास लेने में आ रही परेशानी पर चर्चा की  होगी। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि पैरेंटस टीचर मीटिंग 19 जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक होगी। इस पैरेंटस टीचर मीटिंग के जरिये शिक्षक बच्चों को 10वीं और 12वीं क्लास की बदली हुई परीक्षा नीति के बारे में भी समझाएंगे।

यह भी पढ़ेंः इग्नू ने शुरू किया दो नया पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स, लाखों छात्रों को मिलेगा फायदा

गौरतलब है कि आइएसओ-9001 का यह प्रमाण पत्र, आम आदमी पार्टी के तिमारपुर विधानसभा से एमएलए दिलीप पांडेय के कार्यालय को मिला है। AAP संयोजक केजरीवाल ने कहा कि विधायक कार्यालय में सभी व्यवस्थाएं शानदार हैं। कार्यालय में आने वाली विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं को सुनने के लिए अलग-अलग लोगों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ICSE&ISC Result 2021: 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, टॉपर्स के नाम का नहीं हुआ एलान

उन्होंने कहा कि दिलीप पांडेय को सबसे बड़ा सर्टिफिकेट उसी दिन मिल गया था, जिस दिन जनता ने उन्हें जिताया था। उन्होंने कहा कि अगर यह व्यवस्था यहां सफल होती है, तो फिर पूरी दिल्ली में सभी विधायकों के कार्यालय में इसको लागू करेंगे। वहीं विधायक पांडेय ने कहा कि अर¨वद केजरीवाल से प्रेरित सेवा भाव की राजनीति का एक नवीन आयाम यह आइएसओ 9001:2015 प्रमाणापत्र है।

यह भी पढ़ेः Delhi Metro और DTC बसों में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत, अब सभी सीटों पर बैठकर कर पाएंगे यात्रा

यह भी पढ़ेंः अरावली वन क्षेत्र से सभी अतिक्रमण हटाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश से हड़कंप, नेताओं के अवैध फार्म हाउस भी टूटेंगे

क्या है कार्यालय की खासियत

इस कार्यालय की खासियत यह है कि यहां पर आंतरिक सिस्टम ऐसा बनाया गया है कि कोई भी अपनी समस्या लेकर आएगा, तो उस समस्या के समाधान को लेकर प्रक्रिया क्या होगी? उस समस्या को कौन देखेगा और फिर वह क्या करेगा और समस्या का समाधान कैसे कराया जाएगा? यह सारी प्रक्रिया बनाई है और उसे उसे लागू किया है। आइएसओ के लोग यहां पर आए थे और इसका परीक्षण करके गए थे। इसके बाद विधायक कार्यालय को आइएसओ सर्टिफिकेट मिला है। अरविंद केजरीवाल का कहना है कि पूरे भारत में संभवत: यह पहला विधायक कार्यालय है, जिसको आइएसओ सर्टिफिकेट मिला है।

दिल्ली में निगम चुनाव से पहले पार्षद ने की मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलने की मांग, दिए ये तर्क

पूरी क्षमता से दिल्ली मेट्रो में सफर की मिल सकती है अनुमति, अरविंद केजरीवाल सरकार तैयार; आज एलान संभव

बिहार नहीं हरियाणा के छपरा के लोगों ने कर दिया कमाल, स्टोरी पढ़कर आप भी करेंगे तारीफ

Delhi Metro Pink Line News: लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी, अगले हफ्ते तक पूरी पिंक लाइन पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो

Delhi Mumbai Expressway: पढ़िये- दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से जुड़ा सबसे ताजा अपडेट, आखिर कब से होगा सफर शुरू

Edited By: Jp Yadav