Move to Jagran APP

Weather: यहां पढ़िए मौसम का सबसे ताजा अपडेट, जानिए- कब होगी दिल्ली में तेज बारिश

मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि शनिवार को भी आकाश में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना कम ही है इसलिए लोगों को गर्मी से खास राहत नहीं मिलेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 09 Aug 2019 07:58 AM (IST)Updated: Sat, 10 Aug 2019 12:21 PM (IST)
Weather: यहां पढ़िए मौसम का सबसे ताजा अपडेट, जानिए- कब होगी दिल्ली में तेज बारिश
Weather: यहां पढ़िए मौसम का सबसे ताजा अपडेट, जानिए- कब होगी दिल्ली में तेज बारिश

नई दिल्ली, जेएनएन। उमस व गर्मी ने एक फिर दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) में लोगों को बेहाल कर दिया है। बारिश थमने से शनिवार को भी उमस रहने का अनुमान है। इससे पहले शुक्रवार को दिनभर आसमान में कई बार बादल छाए, लेकिन बारिश नहीं हुई। वहीं फरीदाबाद में शनिवार दोपहर हल्‍की बारिश हो रही है। पूर्वी दिल्‍ली के निर्माण विहार में भी हल्‍की बूंदाबांदी हो रही है।

loksabha election banner

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान में दिल्ली के साथ एनसीआर में भी 13 अगस्त के बाद भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। IMD के क्षेत्रीय मौसम पूवार्नुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि दिल्ली में फिलहाल भारी या मध्यम बारिश होने की उम्मीद नहीं है। कुछ जगहों पर बहुत हल्की बारिश या बूंदा-बांदी के साथ आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। शनिवार को भी ऐसी ही स्थिति बने रहने के आसार हैं।

स्काईमेट के मुताबिक, मध्य प्रदेश पर एक दबाव (dipression) बना हुआ है। यह सिस्टम पश्चिमी दिशा में आगे जा रहा है और जल्द ही यह कमजोर होकर निम्न दबाव का क्षेत्र बन जाएगा। वहीं, मनसून की अक्षीय रेखा इस समय राजस्थान से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी में बनी हुई है। केरल के पास अरब सागर के दक्षिण पूर्वी भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है।

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को गुजरात के कई जिलों में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। वहीं, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र,कोंकण में तेज बारिश का अनुमान है। विभाग ने असम, मेघालय, तमिलनाडु और उत्तराखंड में भी तेज बारिश का अनुमान जताया गया है।

बता दें कि मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में लोगों का बारिश के लिए कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है, तब तक लोगों को उमस परेशान करती रहेगी।

वहीं, नोएडा में भी शहरवासी बृहस्पतिवार को बारिश के बाद उमस से बढ़ी गर्मी से परेशान दिखे। सड़कों पर लोग तेज धूप से बचने के लिए अपना चेहरा ढक कर निकले। तेज धूप के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.9 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 62 से 83 फीसद के बीच रहा। बीते तीन दिन पहले हुई बारिश के बाद कुछ राहत मिली थी, लेकिन बृहस्पतिवार को मौसम खुला रहने से तेज धूप की उमस भरी चिपचिपाती गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया।

सूर्य की आग उगलती तल्ख किरणों ने लोगों को तीखी उमस का अहसास कराया। पूरा दिन आसमान से धूप की लुकाछिपी जारी रही। उमस से लोग परेशान दिखे। शाम को मौसम बदला और आसमान में बादल छाए, तो लोग बेहद खुश हुए।

वहीं, बुधवार की तरह ही मौसम विभाग की भविष्यवाणी गलत साबित हुई, क्योंकि विभाग ने बुधवार और बृहस्पतिवार को मंगलवार की तरह ही तेज बारिश की संभावना व्यक्त की थी।

गौरतलब है कि मौसम विभाग बार-बार दावा कर रहा है कि पूरा सप्ताह बारिश के आसार हैं। लेकिन हवा न चलने से भी लोग परेशान है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी मौसम तल्ख बना रहेगा। चिपचिपाती गर्मी से लोगों को परेशान रहना पड़ सकता है। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.