Move to Jagran APP

सोमवार से शनिवार तक कई बार बदलेगा मौसम का मिजाज, यहां लीजिए पूरी जानकारी

सोमवार को भी दिल्ली एनसीआर में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। मौसम सुहावना ही रहेगा। इसके बाद तीन दिन मौसम शुल्क रहेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 10:01 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 07:42 AM (IST)
सोमवार से शनिवार तक कई बार बदलेगा मौसम का मिजाज, यहां लीजिए पूरी जानकारी
सोमवार से शनिवार तक कई बार बदलेगा मौसम का मिजाज, यहां लीजिए पूरी जानकारी

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update for Delhi and NCR: दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) के इलाकों गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, सोनीपत, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ में सोमवार को भी बारिश के आसार हैं। सोमवार को दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश होने की स्थिति में जलभराव के चलते जाम भी लग सकता है। यूं भी सोमवार को जाम लगने की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में बारिश होने की स्थिति में पीक आवर में लोगों को ऐसे रास्तों का चुनाव करना चाहिए, जहां पर आसानी से सफर तय किया जा सके।

loksabha election banner

मंगलवार से फिर कई दिन तक शुष्क रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, उमस भरी गर्मी के बीच सोमवार को भी दिल्ली में बारिश के आसार हैं। दिल्ली के साथ आसपास के इलाकों में यह बारिश ज्यादातर हल्की ही रहेगी, वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, कहीं-कहीं बारिश झमाझम भी हो सकती है। इसके बाद फिर से कई दिन मौसम शुष्क रहेगा। सप्ताहांत में दोबारा तेज बारिश की संभावना बनेगी।

30 व 31 को फिर बनेंगे तेज बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी दिल्ली एनसीआर में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। मौसम सुहावना ही रहेगा। इसके बाद तीन दिन मौसम शुल्क रहेगा। 30 और 31 अगस्त को बारिश फिर तेज हो सकती है।

अगले एक पखवाड़े के दौरान बारिश के आसार

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत बताते हैं कि अगस्त के अंत में बारिश एक बार फिर रफ्तार पकडे़गी, वहीं सितंबर के पहले हफ्ते में भी एक दो अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है। जहां तक सोमवार का पूर्वानुमान है तो बादल छाए रहेंगे। कहीं हल्की और कहीं तेज बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 34 जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

इससे पहले रविवार को दोपहर तक सूरज और बादलों में लुकाछिपी चलती रही। दोपहर बाद कई क्षेत्रों में हल्की तो कई जगह झमाझम बारिश हुई। रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस रहा जोक सामान्य से एक डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा, यह भी सामान्य से एक डिग्री अधिक था। हवा में नमी का स्तर 60 से 97 फीसद दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 2.6 मि.मी. बारिश हुई। पालम में 5.6 मि.मी., लोदी रोड में 10.6 मि.मी., रिज में 14.2 मि.मी., आया नगर में 0.2 मि.मी. और नजफगढ़ में 2 मि.मी. बारिश हुई।

वहीं, स्काइमेट वेदर (SkymetWeather) के पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और रायलसीमा में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा, लेकिन अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, इससे सटे पूर्वी गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र में कई जगहों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं। उत्तरी केरल में भी कुछ स्थानों पर भारी वर्षा रिकॉर्ड की जा सकती है। अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में मूसलाधार वर्षा हो सकती है। मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, कोंकण-गोवा, तटीय कर्नाटक, दक्षिणी केरल और लक्षद्वीप में भी मध्यम मॉनसूनी बौछारें दर्ज की जा सकती हैं। उधर, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। इन राज्यों के दक्षिणी भागों में मध्यम बौछारें गिरने की संभावना है। दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, तमिलनाडु, उत्तरी तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की वर्षा होने के आसार हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.