नई दिल्ली, जेएनएन। देश की राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर एक 29 वर्षीय युवती उस समय असहज स्थिति में आ गई, जब एक शख्स उसके सामने ही शर्मनाक हरकत करते हुए 'गंदा काम' करने लगा। इस पर युवती ने उसे गंदी हरकत करते देखा तो उसे रोकने के साथ थप्पड़ भी मारा, लेकेिन हैरानी की बात है कि वहां मौजूद लोगों ने युवती का साथ नहीं दिया और चुपचाप लोग वहां से गुजरते रहे। पीड़ित युवती की मानें तो 'जब मैंने उस शख्स को थप्पड़ रसीद किया तो वह मेरे साथ गाली-गलौच करने लगा। मैंने आसपास के यात्रियों का ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए चिल्लाना भी शुरू किया, लेकिन कोई मदद के लिए नहीं आया।'  इससे आहत युवती घर आई और कुछ दिन तक सहमी और परेशान रही। पूरा मामला 14 जून की रात का है। 

शहर के सबसे व्यस्त हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर एक व्यक्ति ने महिला के साथ अश्लील हरकत कर दी। घटना चार दिन पहले हुई थी। महिला ने अपने ट्विटर एकाउंट व गुरुग्राम पुलिस के फेसबुक पेज के मैसेंजर के जरिए मामले की सूचना दी थी। इस संबंध में मेट्रो थाना पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ अश्लील हरकत करने और महिला को अपशब्द कहने से संबंधित धाराओं के तहत सोमवार को मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। महिला की ओर से मामले में लिखित में कोई शिकायत नहीं दी गई थी। सोशल मीडिया के जरिए मिली शिकायत के बाद डीसीपी सुमेर सिंह, एसीपी उषा कुंडू मंगलवार को हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पहुंचे और डीएमआरसी के अधिकारियों की मदद से सीसीटीवी फुटेज खंगाली। पुलिस का कहना है कि आधिकारिक तौर पर डीएमआरसी से सीसीटीवी फुटेज मांगी गई है। पुलिस का कहना है कि फुटेज में पैंट-शर्ट पहने एक व्यक्ति नजर आया है, जिसकी तलाश की जा रही है।

14 जून को रात 9:25 बजे हुई घटना
महिला ने अपने ट्विटर एकाउंट से काफी ट्विट किए हैं, जिनमें पुलिस के प्रति काफी रोष नजर आ रहा है। पीड़ित महिला गुरुग्राम में ही रहती है और किसी कंपनी में ब्रांड मैनेजर के पद पर कार्यरत है। महिला मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली है। ट्विटर के जरिए बताया गया है कि 14 जून को रात करीब 9:25 बजे वह मेट्रो से उतरकर निकास द्वार की तरफ बढ़ रही थी, तभी एस्केलेटर पर एक आदमी पीछा करते हुए उसे घूर रहा था। तभी उसने गंदी हरकत भी कर दी। इस पर महिला ने उसे तमाचा जड़ दिया, जिस पर व्यक्ति ने उसके साथ गाली-गलौच की। महिला का कहना है कि वहां मौके पर मौजूद लोगों ने उसकी मदद नहीं की और वह व्यक्ति मौके से भाग गया। पीड़िता का आरोप है कि दो दिन तक पुलिस सक्रिय नजर नहीं आई। घटना के बाद वह पुलिस चौकी में भी गई, लेकिन वहां पर कोई नहीं मिला। महिला ने ट्विटर पर लिखा है कि इसमें ताज्जुब नहीं है कि लोग देश छोड़कर विदेश जाकर बसने लगे हैं, क्योंकि ऐसा करने पर मजबूर किया जा रहा है। ऐसे लोगों के हाथों में भविष्य है, जिनको कानून का कोई डर नहीं है।

मिली जानकारी के मुताबिक, मूल रूप से दिल्ली की रहनेवाली यह युवती गुरुग्राम शहर स्थित कंपनी में ब्रैंड मैनेजर है। युवती का कहना है कि वह इस मामले में केस फाइल करेगी। 29 साल की युवती ने बताया कि सोमवार की दोपहर तक पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। सीसीटीवी फुटेज की मौजूदगी के बाद भी पुलिस ने कोई सक्रियता नहीं दिखाई। 

वहीं, पूरे मामले पर गुरुग्राम पुलिस की भी प्रतिक्रिया आई है। पुलिस प्रवक्ता सुभाष बोकेन के मुताबिक, ट्विटर पर युवती की शिकायत के बाद पुलिस ने उससे लिखित शिकायत दर्ज कराने को कहा। इस पर युवती ने बताया है कि उसने सीसीटीवी फुटेज में आरोपी की पहचान कर ली है लेकिन वह अब तक यह निर्णय नहीं कर पाई है कि केस दर्ज कराए या नहीं? वहीं, पुलिस का इस बारे में कहा कि केस न दर्ज कराने की वजह युवती का अपनी सुरक्षा को लेकर अधिक डर है।

इसी मुद्दे पर राजेंद्र  सिंह (एसएचओ थाना मेट्रो गुरुग्राम) का कहना है कि सोशल मीडिया के जरिए शिकायत मिलने के बाद अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपित की तलाश की जा रही है।   

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav