Move to Jagran APP

राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार की अब इस नीति का शुरू किया पुरजोर विरोध, पढ़िये क्या है पूरा मामला?

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत अब तक केंद्र सरकार के कृषि कानूनों का विरोध कर रहे थे। अब उन्होंने केंद्र सरकार की एक नई नीति का विरोध करना शुरू कर दिया है। राकेश टिकैत कई बातों पर सरकार की नीतियों से इतेफाक नहीं रखते।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 05:17 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 08:35 AM (IST)
राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार की अब इस नीति का शुरू किया पुरजोर विरोध, पढ़िये क्या है पूरा मामला?
राकेश टिकैत ने अब केंद्र सरकार की आस्ट्रेलिया के साथ व्यापार नीति का विरोध करना शुरू कर दिया है।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत अब तक केंद्र सरकार के कृषि कानूनों का विरोध कर रहे थे। अब उन्होंने केंद्र सरकार की एक नई नीति का विरोध करना शुरू कर दिया है। दरअसल सरकार ऑस्ट्रेलिया के साथ एक अभूतपूर्व मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रही है जो हमारे डेयरी क्षेत्र को ऑस्ट्रेलियाई डेयरी आयात के लिए खोल देगा। उनका कहना है कि अगर इसे लागू किया जाता है तो इसका असर भारतीय किसानों और डेयरी कर्मचारियों के जीवन पर पड़ेगा। इस वजह से बीकेयू(भारतीय किसान यूनियन) इस सौदे का पुरजोर विरोध करता है। इसके पीछे उन्होंने अपने तर्क भी दिए हैं। अपने इंटरनेट मीडिया एकाउंट ट्विटर से उन्होंने इसका विरोध करते हुए ये चीजें लिखी भी हैं।

loksabha election banner

मालूम हो कि भारत और ऑस्ट्रेलिया काफी समय से लंबित मुक्त व्यापार समझौते को 2022 के अंत तक अंतिम रूप देने पर सहमत हुए हैं, जिसे आधिकारिक तौर पर व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता (सीईसीए) करार दिया गया है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने पहले ही बताया है कि हम साल के अंत तक या नये साल की शुरुआत तक एक बहुत अच्छा अंतरिम समझौता कर सकते हैं, जोकि छोटा नहीं बल्कि व्यापक है। कहा जा रहा है कि अब तक भारत ने दुग्ध और कृषि को इस व्यापार से मुक्त रखा था मगर अब इसे भी इसमें शामिल किया जा रहा है मगर इसके बारे में राज्य सरकारों या किसानों को कुछ जानकारी नहीं है।

भारत को कई देशों से आयात के दौरान हटाने होंगे शुल्क

रीजनल कॉम्प्रिहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप (RCEP) के तहत भारत को चीन, ऑस्‍ट्रेलिया व न्‍यूजीलैंड से आयात होने वाली चीजों पर 74 फीसदी शुल्क कम करने होंगे। इसके अलावा जापान, दक्षिण कोरिया व आसियान देशों से आयतित होने वाले सामानों पर 90 फीसदी वस्‍तुओं से शुल्‍क हटाने होंगे। अब एक बात ये कही जा रही है कि यदि RCEP पर साइन करने के बाद देश सस्‍ती चीनी वस्‍तुओं का डंपिंग ग्राउंड बन जाएगा। इन सब चीजों को देखते हुए किसान संगठनों ने अब इसका विरोध करना शुरू कर दिया है जिससे आने वाले समय में समस्या न होने पाए।

इसको इस तरह से समझ भी सकते हैं। मान लीजिए सरकार किसी चीज को बाहर से आयात करना चाहती है तो वो आयात शुल्क बढ़ाकर उसका आयात कम कर सकती है मगर ये समझौता होने के बाद सरकार के पास से ये अधिकार चला जाएगा। ऐसे में देश में हर तरह का दूध, दाल और अन्य चीजों का उत्पादन करने वाले किसानों के सामने समस्या होगी। इसी का राकेश टिकैत विरोध कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- पढ़िये किस तरह की स्थितियां पैदा होने पर दिल्ली में लगाया जाएगा लेवल दो का अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत

ये भी पढ़ें- जानिए टिकटों के अलावा अन्य किस चीज को बेचकर उत्तर रेलवे ने की सबसे ज्यादा कमाई

ये भी पढ़ें- ओमिक्रोन ने मेट्रो से यात्रा करने वालों के लिए बढ़ाई मुसीबत, स्टेशनों के बाहर लगी लंबी लाइनें, बसों के लिए करना पड़ा इंतजार

ये भी पढ़ें- डीडीएमए के नियमों का उल्लंघन किया तो होगी सख्त कार्रवाही, लगेगा जुर्माना भी, पढ़िये किस मार्केट में हुआ एक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.