नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आया। सुबह से ही बारिश शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक, हवा के साथ उत्तरी, पूर्वी और मध्य दिल्ली के साथ सोनीपत, बागपत, खरखौंदा, बढ़ौत, हापुड़, मेरठ और आसपास बारिश होगी। इसके साथ ही दक्षिण दिल्ली, आइजीआइ एयरपोर्ट, भिवानी, झज्जर और गुरुग्राम में अगले कुछ घंटों में बारिश होगी। इसके साथ ही दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में ओले गिरने की भी संभावना है।

इसके साथ ही बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, 24 से फिर मौसम में बदलाव होगा और 25 को दोबारा से बारिश की संभावना है।

भूकंप के झटके भी लगे
बारिश की शुरुआत के अलावा देश की राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद, सोनीपत, गाजियाबाद में सुबह करीब आठ बजे भूकंप के हल्के झटके भी महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 मापी गई। फिलहाल भूकंप के कारण किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। 

वहीं, बारिश के बावजूद मंगलवार को दिन के तापमान में कुछ खास फर्क नहीं पड़ा। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। बारिश पिछले 24 घंटे में 2.2 मिमी. दर्ज की गई है। पालम और लोधी रोड में 1.8 मिमी, रिज और आया नगर में 1.6 मिमी. और जाफरपुर में 2 मिमी. बारिश हुई। नमी का स्तर 55 से 100 फीसद दर्ज किया गया।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में फरवरी के तीसरे हफ्ते की शुरुआत भी बारिश से हुई। हालांकि, मंगलवार सुबह से बारिश थमी हुई है। लेकिन, जिस सिस्टम से उत्तर भारत में गरज वाले बादल विकसित हो रहे थे, वह सिस्टम पूर्व की तरफ बढ़ गया है।

अब एक नया पश्चिमी विक्षोभ बुधवार की शाम तक उत्तर भारत में असर दिखाएगा। इससे बुधवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को राजधानी में बारिश होगी। कहीं-कहीं मध्यम बौछारें गिरने और गर्जना के साथ ओले पड़ने की संभावना भी है। शनिवार से मौसम शुष्क हो जाएगा और पहाड़ों से ठंडी हवाएं दिल्ली पहुंचेगी, जिससे सुबह व शाम के समय ठंड कुछ बढ़ जाएगी, लेकिन ठिठुरन का अहसास नहीं होगा।

मौसम में बदलाव से प्रदूषण तोड़ने लगा दम

बारिश और तापमान बढ़ने से दिल्ली का प्रदूषण भी दम तोड़ने लगा है। पिछले कई दिनों से दिल्लीवासी अपेक्षाकृत कम प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार तक प्रदूषण का स्तर इसी तरह से बना रहेगा। प्रदूषण के खतरनाक श्रेणी में पहुंचने की संभावनाएं भी अब कम ही हैं। सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 221, भिवाड़ी 134, फरीदाबाद 167, गाजियाबाद 223, ग्रेटर नोएडा 212, गुरुग्राम 141 और नोएडा का 257 रहा। पिछले कई दिनों से प्रदूषण खराब स्थिति में बना हुआ है।

सफर इंडिया के पूर्वानुमान की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ के असर से बृहस्पतिवार के बाद भी तेज हवाएं प्रदूषण को बढ़ने नहीं देंगी। ठंड का सितम भी अब कम होने लगा है।

उधर, मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को प्रदूषण की स्थिति में और सुधार होगा। इससे यह सामान्य स्थिति में आ जाएगा। बृहस्पतिवार को प्रदूषण कुछ बढ़ सकता है। 12 से 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी, बारिश की संभावना भी है, इसलिए प्रदूषण अब परेशान नहीं करेगा।

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप