Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में जारी है बारिश का सिलसिला, जरूरी होने पर ही घर से निकलें बाहर

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भारी बारिश हो सकती है जबकि मंगलवार को हल्‍की बारिश की संभावना है। बुधवार के बाद मौसम साफ हो जाएगा।

By Edited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 08:31 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 07:43 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में जारी है बारिश का सिलसिला, जरूरी होने पर ही घर से निकलें बाहर
दिल्ली-एनसीआर में जारी है बारिश का सिलसिला, जरूरी होने पर ही घर से निकलें बाहर

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। लगातार हो रही बारिश के चलते सोमवार यानी आज ऑरेंज अलर्ट घेाषित किया गया है। मानसून फिर से सक्रिय होने के बाद दो दिन से लगातारा नोएडा व गाजियाबाद में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। शनिवार को जहां दिल्‍ली-एनसीआर में जमकर बारिश हुई, वहीं रविवार को भी कुछ ऐसा ही हाल रहा। इससे तापमान में भी दो-तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। वेस्‍ट यूपी में सोमवार को सुबह से घने बादल छाए हुए हैं। सोमवार को मौसम विभाग ने दिल्‍ली व नोएडा समेत पूरे पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। 

prime article banner

जरूरी हो तभी घर से निकलें
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के अलावा सहारनपुर, रुड़की, मुजफ्फनगर व मुरादाबाद में भारी बारिश हो सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया है। सोमवार को इन क्षेत्रों में तेज आंधी और बारिश की आशंका जताई गई है। इसको देखते हुए विभाग ने जरूरी होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी है। मंगलवार को भी मौसम विभाग ने बारिश की आशंका जताई है। दिल्ली में मानसून 15 सितंबर के आसपास विदाई लेता है। माना जा रहा है कि यह मानसून की आखिरी बारिश है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भारी बारिश हो सकती है जबकि मंगलवार को हल्‍की बारिश की संभावना है। बुधवार के बाद मौसम साफ हो जाएगा। बताया जा रहा है कि 25 सितंबर तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 28 से 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री रहने के आसार हैं। विभाग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। कम दबाव का क्षेत्र भी बना हुआ है। यह राजस्थान और हरियाणा की तरफ बढ़ रहा है। इस कारण दिल्‍ली व एनसीआर में बारिश हो रही है।

Image result for दिल्ली मौसम

टूट सकता है रिकार्ड
रविवार को सुबह साढ़े 8 बजे तक 2.4 मिमी जबकि सुबह साढ़े 8 से शाम साढ़े 5 बजे तक 0.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। उधर, मानसून के दौरान अभी तक 18 फीसद तक अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है। इससे पहले 2013 में इससे अधिक बारिश 758.6 मिमी हुई थी। ऐसे में यह मानसून 2013 के रिकार्ड को भी तोड़ सकता है। 2013 में मानसून के दौरान दिल्ली में 758.6 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जबकि इस साल अब तक मानसून में 741.0 एमएम बारिश हो चुकी है। अंतर सिर्फ 17.6 एमएम का रह गया है। स्काईमेट वेदर सहित मौसम विभाग के अनुसार दो दिनों में बारिश 2013 के रिकार्ड को तोड़ सकती है।

क्यों बदला मौसम का मिजाज
स्काईमेट के अनुसार, इस समय जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। कम दबाव का क्षेत्र भी बना हुआ है, जो उत्तरी राजस्थान एवं हरियाणा की तरफ बढ़ रहा है। इसी वजह से सोमवार को भी राजधानी व आसपास के क्षेत्रों में बारिश रहेगी। कुछ जगहों पर तेज बारिश की संभावना भी बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक 25 सितंबर तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है। 

Image result for दिल्ली मौसम

प्रदूषण का स्तर हुआ कम 
शनिवार को प्रदूषण का स्तर सामान्य से काफी कम दर्ज हुआ। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार एक्यूआइ (एयर क्वॉलिटी इंडेक्स) में एक दिन में ही 89 अंक की गिरावट हुई। शुक्रवार को सीपीसीबी के पॉल्यूशन मॉनिटरिंग स्टेशनों में एक्यूआइ 143 दर्ज हुआ था, यह शनिवार को 54 अंकों तक पहुंच गया। साल में दूसरी बार हवा की गुणवत्ता में इतना सुधार हुआ है। दो से तीन दिनों तक प्रदूषण कम रहेगा। पीएम 2.5 जैसे बेहद छोटे कण जो सांस लेते समय भी शरीर में दाखिल हो जाते हैं, उसका स्तर महज 24 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ। इसका सामान्य स्तर 60 होता है। पीएम 10 का स्तर 48 एमजीसीएम दर्ज हुआ। इसका सामान्य स्तर 100 होता है।

28 जुलाई को भी थी हवा साफ
प्रोजेक्ट सफर के निदेशक डॉ. गुफरान बेग के अनुसार अगले दो से तीन दिन तक पीएम 2.5 का स्तर 20 से 22 एमजीसीएम तक जाने की संभावना है।दिल्ली में बारिश की वजह से मौसम सुहावना हो गया। आपको बता दें कि इससे पहले 28 जुलाई के दिन मानसून की बारिश के बाद दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में सुधार दर्ज हुआ था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के तहत उस दिन एक्यूआइ 57 दर्ज हुआ था, जोकि बहुत अच्छा माना जाता है। 22 सितंबर शुक्रवार के दिन हुई बारिश के कारण दिल्ली की हवा में सुधार दर्ज हुआ। सीपीसीबी के पॉल्यूशन मॉनिटरिंग के आंकड़ों के तहत एक्यूआइ 54 दर्ज हुआ।जब हवा की गुणवत्ता अच्छी हुई

22 सितंबर के दिन बीते आठ सालों के अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान के आंकड़ें (डिग्री सेल्सियस में) 

साल अधिकतम न्यूनतम
2011 34 25
2012 34 23
2013 34 23
2014 36 27
2015 36 26
2016 37 26
2017 35 27
2018 27.6 22.6

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.