Move to Jagran APP

दिल्ली में झमाझम बारिश, शाम को कई इलाकों में लग सकता है जाम

मौसम विभाग ने पहले ही अंदेशा जता दिया था कि बुधवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। बारिश का यह दौर सोमवार रात से ही शुरू हो गया था।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 01:07 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 01:07 PM (IST)
दिल्ली में झमाझम बारिश, शाम को कई इलाकों में लग सकता है जाम
दिल्ली में झमाझम बारिश, शाम को कई इलाकों में लग सकता है जाम

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली-एनसीआर में सुबह से आसमान में काले घने बादल छाए हुए थे। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई, लेकिन दोपहर होते-होते पूरी दिल्ली में झमाझम बारिश हुई। बारिश के चलते जहां लोग भीगने से बचते नजर आए, वहीं जाम की समस्या फिर शुरू हो गई। मौसम विभाग ने पहले ही अंदेशा जता दिया था कि बुधवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। बारिश का यह दौर सोमवार रात से ही शुरू हो गया था। 

loksabha election banner

इससे पहले मंगलवार की बारिश ने मौसम को खुशगवार बना दिया था। पालम और नजफगढ़ में तो बारिश ने कई वर्षो का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। मंगलवार की सुबह जब दिल्लीवासियों ने आंखें खोलीं तो बाहर तेज बारिश हो रही थी। बारिश का यह दौर रुक रुककर शाम तक जारी रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 8:30 बजे तक जहां 49.6 एमएम बारिश हुई, वहीं शाम साढ़े पांच बजे तक 11.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। पालम क्षेत्र में बारिश ने पिछले दस सालों का रिकार्ड तोड़ दिया। शाम करीब 5.30 बजे तक पालम में 101.4 एमएम बारिश हुई। इससे पहले 24 घटे के दौरान इससे अधिक बारिश 2007 में 138.2 एमएम हुई थी। सफदरजंग में शाम 5.30 बजे तक 61 एमएम बारिश हुई थी।

सफदरजंग में भी 24 घटे के दौरान इससे अधिक बारिश 11 अगस्त 2014 में 82.1 एमएम हुई थी। अधिकाश इलाकों में बारिश सुबह 8.30 बजे तक हुई, लेकिन इसके बाद भी कई क्षेत्रों में रिमझिम फुहारें पड़ती रहीं। इन दो क्षेत्रों के अलावा लोधी रोड में 27.3 एमएम, रिज में 8.2 एमएम, आया नगर में 54.3 एमएम, जफरपुर में 56 एमएम, मंगेशपुर में 47 एमएम, पूसा में 17 एमएम बारिश दर्ज की गई। झमाझम बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 31.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 26.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। नमी का स्तर अधिकतम 100 और न्यूनतम 82 फीसद रिकार्ड किया गया।

उधर, स्काईमेट वेदर के अनुसार, दिल्ली में सोमवार से ही उमस का स्तर काफी अधिक था। इस वजह से दिल्ली एनसीआर में बादल बनने की प्रकिया तेज हुई और उसने इकट्ठा होना शुरू कर दिया। यह पानी भरे बादल अब भी दिल्ली में बने हुए हैं, खासकर पश्चिमी दिल्ली और इससे लगते गुरुग्राम समेत हरियाणा के कुछ हिस्सों में। ऐसे में बारिश के कुछ इसी तरह के झोंकों की संभावना बनी हुई है। हालाकि दिल्ली के पूर्वी हिस्से, नोएडा और गाजियाबाद में उतनी तेज बारिश नहीं है। वहीं मानसून ट्रफ भी दिल्ली के करीब आ रहा है, ऐसे में अगले दो दिनों के दौरान बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं। इसके बाद बारिश हल्की हो जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.