Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-NCR में फ‍िर बदला मौसम का म‍िजाज, कुछ इलाकों में हो रही बार‍िश

Weather Update दिल्‍ली-एनसीआर में मंगलवार को भी लगातार दूसरे दिन बारिश हो रही है। मौसम के मिजाज बदलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 08:09 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 03:57 PM (IST)
Weather Update: दिल्ली-NCR में फ‍िर बदला मौसम का म‍िजाज, कुछ इलाकों में हो रही बार‍िश
Weather Update: दिल्ली-NCR में फ‍िर बदला मौसम का म‍िजाज, कुछ इलाकों में हो रही बार‍िश

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: दिल्ली के साथ एनसीआर के लोगोंं के लिए भी सप्ताह का पहला दिन खुशनुमा मौसम लेकर आया। बारिश के लिए तरस रहे लोगों पर बदरा जमकर बरसे। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी। इससे इस हफ्ते तापमान भी अपेक्षाकृत कम 33 से 35 डिग्री तक रहेगा, हालांकि बुधवार से शुक्रवार तक बारिश कम रहेगी। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। बारिश के बाद प्रदूषण भी काफी हद तक साफ हो गया है। सीपीसीबी के अनुसार अगले दो दिनों तक हवा साफ रहने के आसार हैं।

loksabha election banner

स्काईमेट वेदर के अनुसार हिमालय के तराई क्षेत्रों पर टिकी मॉनसून ट्रफ के दिल्ली के करीब आने के चलते बुधवार से बारिश तेज होगी। हालांकि इससे कम बारिश की भरपाई होने की उम्मीद नहीं है।

बता दें कि यूं कहने को तो मानसून ने राजधानी में दस दिन पहले ही दस्तक दे दी थी, लेकिन उसकी उपस्थिति का एहसास नहीं हो रहा था। सोमवार को पहली बार इस मानसून की जोरदार बारिश हुई। सोमवार को सुबह से ही मौसम करवट ले रहा था। हवा भी चल रही थी और बादलों एवं सूरज के बीच आंखमिचौली भी। दोपहर बाद तीन बजे के आसपास एकाएक काली घटा छा गई। इतना अंधेरा छा गया कि वाहन चालकों को दिन में भी लाइट जलानी पड़ गई। अंधेरे की वजह से शाम का अहसास हो रहा था। तेज हवा के साथ उड़ रही मिट्टी ने माहौल को धूल भरा भी बना दिया। इसके बाद जो झमाझम बारिश शुरू हुई, वह घंटे भर तक चली। यह बारिश भी दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में हुई।

झमाझम बारिश से तापमान में भी चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 34.7 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 64 से 96 फीसद रहा। शाम साढ़े पांच बजे तक बारिश 28.8 मि.मी. हुई। पालम में यह 25.8 मि.मी., लोदी रोड़ पर 23.2 मि.मी., रिज में 13.2 मि.मी., आया नगर में 19.2 मि.मी. और नजफगढ़ में 4 मि.मी. दर्ज की गई।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों और महत्वपूर्ण स्टोरीज के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.