Move to Jagran APP

Weather Report: जानें- दिल्ली में कब तक होगी बारिश, क्या रहेगा मौसम का हाल

दिन भर बादल छाए रहने से तेज धूप का सामना भी फिलहाल नहीं करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अभी कई दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने वाला है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 12:22 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 01:18 PM (IST)
Weather Report: जानें- दिल्ली में कब तक होगी बारिश, क्या रहेगा मौसम का हाल
Weather Report: जानें- दिल्ली में कब तक होगी बारिश, क्या रहेगा मौसम का हाल

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला जारी है। इस कड़ी में मंगलवार तो दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। दिल्ली के कृष्णा मेनन मार्ग और नॉर्थ ब्लॉक के अलावा दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिन तक दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में ठीकठाक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी डॉ. बी पी यादव के अनुसार सितंबर काफी अच्छी शुरुआत लेकर आया है। एक जून से अब तक दिल्ली में 13 फीसद अधिक बारिश हो चुकी है। मंगलवार को भी तापमान 30 डिग्री तक रहने की संभावना है। हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

loksabha election banner

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली, दक्षिण और केंद्रीय दिल्ली के अलावा, भरतपुर (राजस्थान), होडल, बल्लभगढ़, मानेसर और गुरुग्राम में मंगलवार को बारिश होगी।

लगातार बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा

वहीं, शनिवार से चल रहे बारिश के दौर ने दिल्लीवासियों को गर्मी से खासी राहत दी है। दिन भर बादल छाए रहने से तेज धूप का सामना भी फिलहाल नहीं करना पड़ रहा। मौसम विभाग की मानें तो अभी कई दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने वाला है। पिछले तीन दिनों के दौरान दिल्ली में 86 मि.मी. बारिश दर्ज की गई। जबकि इस दौरान की सामान्य बारिश 21.7 मि.मी. है। मौसम विभाग के मुताबिक तीन दिनों के दौरान 296 फीसद ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है।

बारिश से तापमान भी गिरा

लगातार हो रही फुहारों व बारिश के बीच तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री से छह डिग्री कम चल रहा है। सोमवार को अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 85 से 100 फीसद तक रहा।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 76.5 मि.मी. बारिश हुई। पालम में 10.3 मि.मी., लोधी रोड में 37.8 मि.मी. रिज में 29.8 मि.मी. और आया नगर में 7.1 मि.मी. बारिश दर्ज की गई।1स्काईमेट वेदर के अनुसार जुलाई और अगस्त के दौरान हुई कुल बारिश का 50 फीसद हिस्सा अब तक सितंबर में बरस चुका है। सितंबर के मध्य तक दिल्ली से मानसून सामान्य तौर पर विदा हो जाता है।

ट्रेनों के परिचालन पर पड़ रहा असर

दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में हो रही मूसलधार बारिश से रेल परिचालन पर भी असर पड़ा है। कई ट्रेनें घंटों देरी से गंतव्य पर पहुंच रही हैं जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 1कई इलाके में पिछले कई दिनों से मूसलधार बारिश हो रही है, जिससे ट्रेनों की चाल बिगड़ गई है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादा बारिश व बाढ़ की वजह से रेल पटरियों व सिग्नल प्रणाली को नुकसान पहुंचता है। ट्रैक पर पानी भरने से सिग्नल प्रणाली फेल हो जाती है, जिससे ट्रेनों की आवाजाही बाधित होती है। इस कारण कई ट्रेनें अपने गंतव्य तक देरी से पहुंच रही हैं।

सोमवार को भी लगभग 50 ट्रेनें एक से 11 घंटे की देरी से दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर पहुंचीं। सबसे ज्यादा वैशाली एक्सप्रेस 11 घंटे की देरी से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंची। वहीं, आम्रपाली एक्सप्रेस 7 घंटे, ऊंचाहार एक्सप्रेस व फैजाबाद-दिल्ली एक्सप्रेस साढ़े छह घंटे, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस व काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस पांच घंटे, तूफान एक्सप्रेस पौने पांच घंटे, सरयू-यमुना एक्सप्रेस सवा चार घंटे, वाराणसी-आनंद विहार गरीब रथ एक्सप्रेस व चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस चार घंटे की देरी से पहुंची। वहीं, देरी से आने के कारण कई ट्रेनों के प्रस्थान समय में बदलाव करना पड़ा। आनंद विहार-भुवनेश्वर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ढाई घंटे की देरी से रवाना हुई। वहीं, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, आगरा कैंट इंटरसिटी एक्सप्रेस व दानापुर जनसाधारण एक्सप्रेस एक घंटे की देरी से रवाना हुई।

जानिये-  मौसम का हाल

4 सितंबर

मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार (4 सितंबर) को आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं, अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने के साथ आंधी औ हल्की बारिश होने की संभावना है।

5 सितंबर

मौसम विभाग ने बुधवार (4 सिंतबर) को आंधी और हल्की बारिश होने की आशंका जताई है है। इसके अलावा, बुधवार को तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान रहेगा।

6 सितंबर

इस दिन यानी बृहस्पतिवार (6 सितंबर) को तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, आसमान में बादल छाये रहने और आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है।

7-8 सितंबर

शुक्रवार (7 सितंबर) और शनिवार (8 सितंबर) को भी हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही तापमान बढ़कर 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा और तेज हवाएं भी चल सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.