नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। पिछले एक महीने से भी अधिक समय से जारी भीषण गर्मी और उमस का सामना कर रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मानसून ने आखिरकार राहत दे ही दी। रविवार रात से रुक-रुककर हो रही कभी तेज तो कभी धीमी बारिश ने गर्मी को दूर भगा दिया है और दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना हो गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, मंगलवार को भी झमाझम बारिश होने के पूरे आसार हैं। इसके चलते मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

कुलमिलाकर मानसून का इंतजार खत्म हो गया है और सोमवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश हो रही है। सोमवार सुबह 3 बजे लेकर लगातार रुक-रुककर हो रही बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया है। आश्रम, धौला कुआं, मधबुन चौक और आनंद विहार समेत दिल्ली के तकरीबन 3 दर्जन स्थानों पर जाम लगा है। इससे पहले तेज बारिश के कारण सोमवार सुबह दफ्तरों और अन्य काम के लिए निकले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।  वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग सोमवार के साथ-साथ मंगलवार को भी अच्छी बारिश की संभावना जता चुका है। वहीं, सोमवार और मंगलवार दोनों ही दिन के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि रविवार को मानसून की अक्षीय रेखा दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम में ही सक्रिय रही। इससे भिवाड़ी, रेवाड़ी, नूंह, पलवल, और झज्जर इत्यादि जगहों पर तो भारी बारिश हुई, लेकिन दिल्ली में कहीं बूंदाबांदी और कहीं हल्की बारिश तक मामला सिमट गया। पलावत के अनुसार दिल्ली में भी हालांकि बारिश वाले बादल तो बने हुए थे, लेकिन उनमें ज्यादा मजबूती नहीं थी। इसीलिए अच्छी बारिश भी नहीं हो पाई।

इससे पहले एक बार फिर रविवार को भी मौसम विभाग का पूर्वानुमान पूरी तरह से गलत साबित हुआ। अनुमान था भारी बारिश का, आरेंज अलर्ट भी था, लेकिन दिन भर इंतजार करने के बाद शाम को कुछ इलाकों में बूंदाबांदी और कुछ में हल्की बारिश ही होकर रह गई। रविवार को सूरज की तपिश तो थोड़ा हल्की जरूर रही। सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी भी दिन भर चलती रही। लेकिन इससे उमस कम नहीं हुई। दिल्ली वासी बार बार घर के बाहर निकलकर आसमान की ओर देखते रहे कि बारिश होगी भी या नहीं। ज्यादातर ने भारी बारिश बारिश की आशंका के चलते अपना कोई कार्यक्रम भी नहीं बनाया। बाद में बादल थोड़ा बहुत बरसे भी तो निराश ही करके गए।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 36.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 61 से 81 फीसद रहा। जहां तक बारिश का सवाल है तो शाम साढ़े पांच बजे तक सफदरजंग और लोधी रोड पर बूंदाबांदी, पालम में 7.6 मिमी, पीतमपुरा में 0.5 मिमी और स्पोर्टस काम्प्लेक्स में एक मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को भी बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में लगातार हो रही बारिश बनी काल, पानी में डूबने से युवक समेत दो लोगों की मौत

IN Pics: तस्वीरों में देखिए बारिश से Delhi-NCR की सड़कों का हाल

Indian Railway News: दिल्ली-एनसीआर के यात्रियों के लिए अच्छी खबर, चलेंगीं कई और स्पेशल ट्रेनें; देखें लिस्ट

 

Edited By: Jp Yadav