नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार को दिल्ली के मौसम ने फिर करवट ली। दिन भर बादल छाए रहने और रुक रुककर बारिश होने के कारण लोग ठिठुरे रहे। कई जगह ओले भी पड़ने की सूचना है। शुक्रवार को भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है। इस बारिश की वजह से 18 फरवरी से रात के तापमान में गिरावट आएगी और न्यूनतम तापमान नौ से 10 डिग्री पर सिमट जाएगा। 19 और 20 को बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 13.9 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 77 से 98 फीसद रहा। शाम साढ़े पांच बजे तक 4.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। आया नगर में सबसे अधिक 6.3 मिमी., लोधी रोड में 5.3 मिमी., रिज में 3 मिमी. बारिश हुई। शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 23 और 14 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

उधर, प्रदूषण पर इस बारिश का कुछ खास असर नहीं पड़ा। बृहस्पतिवार को भी इसका स्तर बेहद खराब ही रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, शुक्रवार को प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। वहीं सफर के अनुसार, इसमें कमी आएगी। सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 340 रहा। बुधवार को यह 367 था। बारिश के बावजूद एयर इंडेक्स में कमी न आने की वजह हवा का तेज न चलना है। फरीदबाद में एयर इंडेक्स 334, गाजियाबाद में 348, ग्रेटर नोएडा में 355, गुरुग्राम में 309 और नोएडा में 331 रहा। एनसीआर के भिवाड़ी में यह खराब स्थिति में बना रहा जहां एयर इंडेक्स महज 236 दर्ज हुआ।

विमान परिचालन पर भी पड़ा असर

तेज हवा, बारिश और ओलावृष्टि का असर हवाई उड़ान के परिचालन पर भी रहा। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रतिकूल मौसम के कारण कई विमानों को डायवर्ट कर दूसरे शहर भेजा गया। परिचालन पर असर का प्रभाव करीब ढाई घंटे तक कायम रहा। जेट एयरवेज, गो एयर, इंडिगो, विस्तारा और एयर अस्ताना विमान सेवा पर असर पड़ा।

डायल के मुताबिक सुबह साढ़े नौ से 12 बजे तक दिल्ली आने वाले विमानों के रूट को डायवर्ट करना पड़ा। करीब सौ विमानों के उड़ानों में इस दौरान व्यवधान रहा। इस दौरान चार को जयपुर तो दो को लखनऊ डायवर्ट कर भेजा गया।

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप