नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली में बुधवार को बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर की दिशा से नमी वाली हवा दिल्ली में पहुंच रही है। इससे बादल छाएंगे। कई जगह बारिश होगी। अधिकतम 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मंगलवार को दिन भर मौसम सामान्य रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा के साथ 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य के साथ 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

वहीं, कोहरे और ठंड का असर ट्रेनों के अावागमन पर भी पड़ रहा है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली से आने-जाने वाली 14 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, तो कुछ ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। 

देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा गाजियाबाद

लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण पर जिला प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नकेल कसने पर पूरी तरह नाकाम साबित हो रहा है। मंगलवार को गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। जिले का एयर क्वालिटी इंडेक्स 386 पहुंच गया जो सामान्य से लगभग साढे पांच गुना अधिक है। पीएम-10 और पीएम-2.5 की मात्रा बढ़ने से दृश्यता भी प्रभावित हुई। वायुमंडल में प्रदूषण की परत बन गई है। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बारिश का अनुमान है जिससे जिले के लोगों को दम घोंटने वाले वायु प्रदूषण से कुछ राहत मिल सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े के अनुसार गाजियाबाद को पीएम-2.5 386 और पीएम-10 326 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया। यह बीते तीन दिनों में सर्वाधिक एयर क्वालिटी इंडेक्स रहा। उधर बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी के निर्देश पर छिड़काव करने और धुंआ फैलाने व धूल उड़ाने वालों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को उम्मीद है कि बारिश होने से वायु प्रदूषण की स्थिति में कुछ हद तक सुधार होगा। मंगलवार को हवा की गति पांच किलोमीटर प्रति किलोमीटर घंटा से भी कम रहने के कारण खलनायक की भूमिका में रही और प्रदूषण की मात्रा को बढ़ाने में सहायक का काम भी किया।

ये करें उपाय

  •  खुले में कूड़ा और गंदगी न जलाएं।
  •  
  •  वाहनों का जहरीला धुआं निकलने से रोकें।
  • धूल व कूड़ा जहां पड़ा हो वहां पानी का छिड़काव अवश्य करें।
  •  प्रमुख मार्गों पर लगी हरियाली व ग्रीन बेल्ट में पानी का छिड़काव हो।
  •  सड़क किनारे लगने वाली ठेली, रेहड़ी और खान पान की दुकानों से कम से कम धुआं उड़े।

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप