नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय है और फिलहाल यह विदा नहीं होने जा रहा है। इसका दिल्ली में नमूना भी सोमवार को देखने को मिला। दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है। 

पूरे सप्ताह होगी बारिश, लेकिन हल्की

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में मानसून की सक्रियता है। इसके मद्देनजर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो इस पूरे सप्ताह राजधानी दिल्ली और एनसीआर का मौसम भीगा भीगा सा रहेगा। बादल तो कमोबेश रोज ही छाए रहेंगे, कभी बूंदांबांदी, कभी हल्की तो कभी तेज बारिश होने की भी संभावना है। इस दौरान गर्मी के तेवर भी थोड़ा नरम रह सकते हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर के करीब रहने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से सोमवार और बुधवार के लिए ग्रीन जबकि अन्य दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इस बीच रविवार को भी दिल्ली में मौसम का मिजाज शुष्क ही रहा। दिन भर धूप खिली रही। बादल तो कई बार छाए, लेकिन कहीं कहीं हल्का फुल्का बरसकर ही उड़ गए। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 33.9 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 66 से 92 रहा। जहां तक बारिश का सवाल है तो सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक पालम में 3.1, रिज 0.4, नजफगढ़ में 0.5 और पीतमपुरा में 24.0 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। 

कहीं संतोषजनक तो कहीं मध्यम श्रेणी में रही हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार रविवार को एनसीआर में कहीं संतोषजने तो कहीं मध्यम श्रेणी में हवा दर्ज की गई। सफर इंडिया का कहना है कि बारिश का दौर जारी रहने से अभी हाल फिलहाल वायु प्रदूषण में अधिक बदलाव की संभावना भी नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली - 88
  • फरीदाबाद - 110
  • गाजियाबाद - 110
  • ग्रेटर नोएडा - 69
  • गुरुग्राम - 73
  • नोएडा - 82

Edited By: Jp Yadav