नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast : पहाड़ी राज्यों में शुमार उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के साथ केंद्र सरकार शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बावजूद दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इजाफे के बाद दिल्ली-एनसीआर में सर्दी कम हो गई है, लेकिन हल्की ठिठुरन अब भी कायम है।

तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है दर्ज

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बुधवार को न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज हो सकती है। इस वजह से ठंड बढ़ सकती है और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा। साथ ही शाम के बाद कई इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

दिनभर छाए रहे बादल, आज कोहरा छाए रहने का अनुमान

मंगलवार को दिनभर छाए रहे बादलों के बाद बुधवार को कोहरा रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को हल्की बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं और तेज हवा भी चल सकती है। इसके अलावा शुक्रवार को भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। इस तरह तीन दिनों तक बारिश होने का अनुमान है।

तेज हवा का दिल्ली-एनसीआर में दिखा असर, कम हुआ प्रदूषण

दिल्ली में चल रही तेज हवा का असर वायु गुणवत्ता पर भी देखने को मिला। लेकिन अभी भी हवा की गुणवत्ता खराब बनी हुई है। मंगलवार को दस किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली और एक्यूआइ (हवा की गुणवत्ता) 283 रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक फरीदाबाद में एक्यूआइ 300, गाजियाबाद में 347, ग्रेटर नोएडा में 359, नोएडा में 358 और गुरुग्राम में 279 दर्ज किया गया।

दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में सबसे ज्यादा वायु की खराब गुणवत्ता विवेक विहार में रही। यहां एक्यूआई 367 तक पहुंच गया और आनंद विहार में 355 के स्तर पर रहा। बुधवार को 4 किलोमीटर प्रति घंटे व 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चलेगी।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस