Move to Jagran APP

Tabligi Markaz Jamaat Case: रेलवे ऐसे खोलेगा तब्लीगी मकरज के मुखिया मौलाना साद का राज

Tabligi Markaz Jamaat Case मौलाना साद को क्राइम ब्रांच ने कई बार एम्स में कोरोना जांच कराकर रिपोर्ट देने को कहा है लेकिन अब तक क्राइम ब्रांच को कोई रिपोर्ट नहीं दी गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 09:27 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 06:46 PM (IST)
Tabligi Markaz Jamaat Case: रेलवे ऐसे खोलेगा तब्लीगी मकरज के मुखिया मौलाना साद का राज
Tabligi Markaz Jamaat Case: रेलवे ऐसे खोलेगा तब्लीगी मकरज के मुखिया मौलाना साद का राज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Tabligi Markaz Jamaat Case:  निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज में आने वाले जमातियों तक पहुंचने के लिए पुलिस अब रेलवे की उस बुकिंग आइडी की डिटेल खंगाल रही हैं, जिसका प्रयोग मौलाना मुहम्मद साद द्वारा किया जाता था। साद के पास आइआरसीटीसी की एजेंट वाली बुकिंग वाली आइडी थी। इस आइडी के जरिये जितने भी लोगों के टिकट बुक किए गए हैं, उन सभी के बारे में जानकारी जुटाने के साथ उनके बैंक खातों की डिटेल भी निकाली जाएगी। इससे पता लगेगा कि कौन से ऐसे लोग थे, जिनके लिए मौलाना साद की आइडी से लगातार टिकट बुक किए जाते थे। उनके खातों की जांच ये यह बात सामने आएगी कि उन्होंने मरकज के लिए कितना पैसा कब-कब दिया है।

loksabha election banner

बता दें कि आइआरसीटीसी की सामान्य आइडी से एक माह में सीमित संख्या में टिकट बुक किए जा सकते हैं, जबकि एजेंट की बुकिंग आइडी पर इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं होता है। वह चाहे जितने टिकट बुक करा सकता है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक साद द्वारा ली गई एजेंट आइडी के जरिये जमात में आने-जाने वाले लोगों के लिए भारी संख्या में टिकट बुक कराए जाते थे। ऐसे में यह इस तरफ भी इशारा करता है कि ये लोग या तो सीधे साद से जुड़े हुए हैं या फिर ये मरकज में खासा पैसे देते थे।

एजेंट की आइडी के जरिये जमातियों के पहचान करके यह भी पता लगेगा कि लॉकडाउन से पहले किन-किन राज्यों में कितने लोगों को कब-कब भेजा गया है। इससे उनकी कोरोना की जांच के बाद जहां उनके संक्रमित होने के बारे में जानकारी जुटाई जा सकेगी, वहीं उनके द्वारा मरकज में दिए जाने वाले पैसे के लेन-देन के लिए उन सभी के खातों को भी खंगाला जाएगा।

ज्ञात रहे कि 28 मार्च से मौलाना मुहम्मद साद और तब्लीगी मरकज प्रबंधन से जुड़े 6 मौलाना फरार है। इन्हें पुलिस अब तक गिरफ्तार नहीं कर रही है। साद को क्राइम ब्रांच ने कई बार एम्स में कोरोना जांच कराकर रिपोर्ट देने को कहा है लेकिन अब तक क्राइम ब्रांच को कोई रिपोर्ट नहीं दी गई है। वहीं मौलाना साद के वकील बार बार मीडिया से झूठे दावे कर रहा है कि उन्होंने कोरोना जांच कराकर रिपोर्ट क्राइम ब्रांच को दे दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.