नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Railways News: विशेष राजधानी व श्रमिक ट्रेनों के बाद सोमवार से सौ जोड़ी विशेष ट्रेनों का परिचालन भी शुरू हो गया। अलग-अलग रूट पर नियमित रूप से चलने वाली एक्सप्रेस व जनशताब्दी को विशेष ट्रेन का दर्जा दिया गया है। नियमित ट्रेन की तरह ही इनके ठहराव व टाइम टेबल भी हैं। पहले दिन कोटा जनशताब्दी, देहरादून जनशताब्दी व गोमती एक्सप्रेस से यात्री दिल्ली पहुंचे। वहीं, नई दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल, हजरत निजामुद्दीन और सराय रोहिल्ला से अलग-अलग स्थानों के लिए छह ट्रेनें रवाना हुईं। इस दौरान कंफर्म व आरएसी टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की अनुमति दी गई।

श्रमिक विशेष ट्रेनों में सिर्फ राज्य सरकार के पास आवेदन करने वालों को सफर करने की अनुमति मिलती है। वहीं, राजधानी विशेष ट्रेनों का ज्यादा किराया कई लोग वहन नहीं कर सकते हैं। राजधानी एक्सप्रेस भी सिर्फ 15 रूट पर है। इस स्थिति में अलग-अलग रूट पर विशेष ट्रेनें चलने से लोगों को राहत मिली है। लोग भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम की वेबसाइट पर टिकट बुक करा सकते हैं।

नई दिल्ली से दोपहर 2.35 बजे रवाना हुई ऊना हिमाचल जनशताब्दी में सफर करने वाली रश्मि सिह जैसे कई यात्री अब सफर कर सकेंगे। रश्मि ने बताया कि वह नोएडा में एक निजी कंपनी में नौकरी करती हैं। यहां किसी तरह की दिक्कत नहीं है, लेकिन घर के लोग परेशान हैं। इस वजह से वह ऊना जा रही हैं। ऊना जाने वाली ट्रेन में 806 यात्री दिल्ली से रवाना हुए।

पहले हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड के लिए कोई ट्रेन नहीं चल रही थी। अब इन दोनों राज्यों के लिए भी ट्रेन चलने लगी हैं। देहरादून से अपराह्न 11.30 बजे देहरादून जनशताब्दी पहुंची। शाम के समय यहां से बनारस के लिए महामना एक्सप्रेस और रात में विशेष लखनऊ मेल रवाना हुई। अपराह्न 11.15 बजे हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर कोटा जनशताब्दी पहुंची और दोपहर लगभग 1.15 बजे वापस कोटा के लिए रवाना हुई। लगभग 18 सौ सीट वाली इस ट्रेन में दिल्ली से 1037 यात्री रवाना हुए।

आनंद विहार टर्मिनल से देर शाम गाजीपुर एक्सप्रेस रवाना हुई, जबकि सराय रोहिल्ला से अजमेर जनशताब्दी एक्सप्रेस से राजस्थान जाने वाले यात्री रवाना हुए। दिल्ली से नहीं चली कोई भी श्रमिक विशेषसोमवार को दिल्ली से एक भी श्रमिक विशेष ट्रेन रवाना नहीं हुई। दिल्ली मंडल में सिर्फ गुरुग्राम से एक श्रमिक विशेष ट्रेन चलाई गई। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चेन्नई, डिब्रुगढ़, हावड़ा, मुंबई सेंट्रल, भुवनेश्वर, राजेंद्र नगर, साबरमती, जम्मूतवी और बेंगलुरु राजधानी विशेष ट्रेन रवाना हुई।

प्लेटफॉर्म पर खुलने लगे स्टॉल

ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ ही रेलवे स्टेशनों पर खानपान व अन्य सामान के स्टॉल भी खुलने लगें। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पेड वेटिंग रूम भी खुल गया है।

अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में ट्रेनों की संख्या और बढ़ेगी। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद हो रही एंट्रीस्टेशन परिसर में अदंर-जाने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। नई दिल्ली सहित सभी स्टेशनों पर प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्री¨नग मशीन लगाई गई है। स्टेशनों पर हाथ सैनिटाइज करने की भी व्यवस्था की गई है। यात्रियों को सफर के दौरान मास्क लगाकर रहने की हिदायत दी गई है। प्लेटफॉर्म से ट्रेन के रवाना होने के बाद प्लेटफॉर्म को सैनिटाइज किया जा रहा है।

सोमवार को ये विशेष ट्रेन दिल्ली पहुंची

देहरादून जनशताब्दी- नई दिल्ली पूर्वाह्न 11.30 पर पहुंची।

कोटा जनशताब्दी- हजरत निजामुद्दीन पूर्वाह्न 11.15 पर पहुंची।

गोमती एक्सप्रेस- नई दिल्ली अपराह्न 3.05 पर पहुंची।

ये विशेष ट्रेन हुई रवाना

कोटा जनशताब्दी- दोपहर 1.15 बजे (हजरत निजामुद्दीन से)

ऊना जनशताब्दी- दोपहर 2.35 बजे (नई दिल्ली से)

महामना एक्सप्रेस- शाम 6.35 बजे (नई दिल्ली से)

अजमेर जनशताब्दी- शाम 4.20 बजे (दिल्ली सराय रोहिल्ला से)

गाजीपुर एक्सप्रेस-शाम 7.10 बजे (आनंद विहार टर्मिनल से)

विशेष लखनऊ मेल- रात 22.05 बजे (नई दिल्ली से)

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस