Move to Jagran APP

Railways News: ट्रेन के जरिये गुजरात से दिल्ली लौटीं वंदना ने बताया, वह क्यों हैं किस्मतवाली

Railways News वंदना ने कहा- मैं 55 दिनों से फंसी हुई थी और अपने रिश्तेदार के यहां रह रही थी। दिल्ली लौटकर खुश हूं और इन ट्रेनों की व्यवस्था के लिए रेलवे का भी शुक्रिया करती हूं।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 08:40 AM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 02:03 PM (IST)
Railways News: ट्रेन के जरिये गुजरात से दिल्ली लौटीं वंदना ने बताया, वह क्यों हैं किस्मतवाली
Railways News: ट्रेन के जरिये गुजरात से दिल्ली लौटीं वंदना ने बताया, वह क्यों हैं किस्मतवाली

नई दिल्ली, एएनआइ। Railways News: स्पेशल ट्रेनों के संचालन से कुछ लोगों को बड़ी राहत मिली है, जो लॉकडाउन के चलते तकरीबन 2 महीने से विभिन्न शहरों में अपने रिश्तेदारों के घरों में रह रहे थे या फिर होटलों में फंसे थे। इन्हीं में से एक हैं दिल्ली की रहने वाली वंदना। वह बुधवार सुबह ही गुजरात के अहमदाबाद से ट्रेन के जरिये दिल्ली लौटीं।

loksabha election banner

इस दौरान वंदना ने समाचार एजेंसी एएनआइ से बातचीत में कहा- मैं 55 दिनों से फंसी हुई थी और अहमदाबाद में अपने एक रिश्तेदार के घर पर रह रही थी। वहीं मेरा परिवार दिल्ली में है। अब दिल्ली लौटकर मैं बहुत खुश हूं और इन ट्रेनों की व्यवस्था करने के लिए भारतीय रेलवे का भी शुक्रिया अदा करती हूं। मैंने लगभग 3 बजे टिकट के लिए आवेदन करने की कोशिश की और किस्मत से एक हो गया, इस लिहाज से मैं बेहद किस्मत वाली हूं।'

वहीं, अहमदाबाद से लौटी एक और महिला यात्री ने बताया कि उन्हें वापस लौटकर बेहद सुकून मिला है। यात्रा बेहद अच्छी रही और मैं खुश हूं। मैं अपनी बेटी और दामाद से मिलने गई थी और फिर दो महीने से वहीं पर फंस गई थी। 

इसी के साथ ट्रेन से दिल्ली पहुंचते ही प्लेटफार्म पर सभी यात्रियों की पर्याप्त सुरक्षा जांच होगी, तभी नई दिल्ली स्टेशन से यात्री अपने घर जाएंगे। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ने व उतरने वाले यात्रियों के लिए स्वास्थ्य जांच संबंधी स्टैंर्डड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी किया है। इस व्यवस्था के तहत किसी भी ट्रेन के से दिल्ली स्टेशन पहुंचने के एक दिन पूर्व ही सभी यात्रियों की सूची, तिथि व समय भारतीय रेल अधिकारी दिल्ली सरकार के राजस्व उपायुक्त को दे देंगे।

स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने पर भारतीय रेल के अधिकारी शारीरिक दूरी का पूरा पालन कराएंगे व विशेष स्क्रीनिंग क्षेत्र बनाए गए हैं। जहां कई अलग काउंटर हैं। जैसे ही ट्रेन रेलवे स्टेशन पहुंच रही है सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। स्वास्थ्य जांच के बाद जिन यात्रियों में कोरोना का लक्षण नहीं होगा उन्हें घर जाने दिया जाएगा। वहीं, सामान्य लक्षण होने पर होम क्वारनटाइन होने को कहा जाएगा। सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड अनिवार्य रूप से करना कहा जाएगा। अगर किसी यात्री में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो तुरंत जांच के लिए भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.