Move to Jagran APP

धूल का प्रदूषण कम करने के लिए पीडब्ल्यूडी ने 23 एंटी स्मोग गन लगाए: गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि पीडब्ल्यूडी ने मुझे जो रिपोर्ट दिया है उसके मुताबिक दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 23 एंटी स्मॉग गन लगाया गया है और पानी के छिड़काव के लिए 150 टैंकर लगाए गए हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 03:57 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 03:57 PM (IST)
धूल का प्रदूषण कम करने के लिए पीडब्ल्यूडी ने 23 एंटी स्मोग गन लगाए: गोपाल राय
प्रदूषण को कम करने के लिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है

 नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि धूल के प्रदूषण को कम करने के लिए पी. डब्ल्यू. डी. ने 23 एंटी स्मोग गन लगाए हैं जो कि मुख्य चौराहे और निर्माण साइट पर लगाए गए हैं। दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए सड़कों के किनारे खासकर धूल के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि पूरी दिल्ली में पेड़ों पर और जगह-जगह सड़क के किनारे और साइट पर पानी का छिड़काव करें।

prime article banner

पानी के टैंकर पानी का छिड़काव करना शुरू कर दिए हैं। हमें भरोसा है कि इस अभियान की मदद से कम से कम सड़क पर जो धूल है और उसके चलते होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी और दिल्ली के लोगों को साफ व स्वच्छ हवा मिल सकेगी।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि पीडब्ल्यूडी ने मुझे जो रिपोर्ट दिया है, उसके मुताबिक दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 23 एंटी स्मॉग गन लगाया गया है और पानी के छिड़काव के लिए 150 टैंकर लगाए गए हैं। मैने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को टैंकरों की संख्या को और बढ़ाने का भी निर्देश दिया है, ताकि दिल्ली के मुख्य सड़कों को कवर किया जा सके। गोपाल राय ने बताया कि अगर जरूरत होगी तो और भी चौराहे पर एंटी स्मॉग गन लगाए जायेगें।

कोरोना से बचाव के लिए मास्क सबसे कारगर: आतिशी

कालकाजी से विधायक आतिशी ने शनिवार को लोगों को मास्क बांटने का अभियान शुरू किया। उन्होंने कालकाजी व गो¨वदपुरी में दुकानों पर जाकर दुकानदारों को मास्क दिए। उन्होंने दुकानदारों को बताया कि जब भी दुकान पर कोई व्यक्ति बिना मास्क के आए तो उसे अपनी तरफ से मास्क दें और उसे यह भी समझाएं कि कोरोना से बचाने के लिए फिलहाल मास्क ही सबसे कारगर उपाय है।

aजिन लोगों ने मास्क को नाक के नीचे लगा रखा था उन्हें रोककर आतिशी ने मास्क लगाने का सही तरीका बताते हुए कहा कि कोरोना वायरस से मास्क तभी आपका बचाव करेगा जब आप इसे ठीक से लगाएंगे। उन्होंने कहा कि जो लोग मास्क लगाने में लापरवाही बरत रहे हैं वे अपने साथ ही अपने घर-परिवार के लोगों के लिए भी कोरोना का गंभीर खतरा उत्पन्न कर रहे हैं। आतिशी ने लोगों से कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना से बचाव के लिए हर संभव कदम उठा रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.