Move to Jagran APP

JNUSU Polls 2018: NSUI के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी का नामांकन रद

विश्वविद्यालय प्रशासन के नियम अनुसार, ऐसा कोई छात्र चुनाव में हिस्सा नहीं ले सकता है, जिसने विश्वविद्यालय का कोई नियम तोड़ा हो और उस पर कोई कारवाई हुई हो।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 12:20 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 12:26 PM (IST)
JNUSU Polls 2018: NSUI के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी का नामांकन रद
JNUSU Polls 2018: NSUI के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी का नामांकन रद

नई दिल्ली (राहुल मानव)। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र संघ चुनाव समिति ने नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआइ) के अध्यक्ष पद के उम्मीवार विकास यादव का नामांकन रद कर दिया है। इसको लेकर एनएसयूआइ के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया, जो देर रात तक चला। 

loksabha election banner

दरअसल, जनवरी 2018 में एक साक्षात्कार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि पकौड़े तलना भी एक रोजगार है। प्रधानमंत्री के इस बयान का उपहास उड़ाने के लिए जेएनयू में पकौड़े तलने का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने शामिल कई छात्रों पर 10 से 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। इसमें विकास यादव भी शामिल थे और उनपर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था।

इसी मामले में शुक्रवार को जेएनयू चुनाव समिति ने विकास का नामांकन रद कर दिया है। ईमेल भेजकर उन्हें अवगत भी करा दिया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन के नियम अनुसार, ऐसा कोई छात्र चुनाव में हिस्सा नहीं ले सकता है, जिसने विश्वविद्यालय का कोई नियम तोड़ा हो और उस पर कोई कारवाई हुई हो।

इस मामले में विकास यादव का कहना है कि उनके ऊपर जुर्माना लगाने के जेएनयू प्रशासन के फैसले के खिलाफ जब वह दिल्ली हाई कोर्ट गए थे तो अदालत ने जेएनयू प्रशासन को समिति गठन कर मामले में सुनवाई करने के लिए कहा था। कोर्ट ने जेएनयू प्रशासन को फटकार लगाई थी।

उन्होंने कहा कि नामांकन के दिन चुनाव समिति को कोर्ट के आदेश की कॉपी भी दिखाई गई थी। इसके बाद भी चुनाव समिति ने उनका नामांकन रद कर दिया है। एनएसयूआइ के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान ने कहा कि जेएनयू प्रशासन आरएसएस के इशारे पर काम कर रहा है। हम इसके खिलाफ कोर्ट जाएंगे।

हालांकि, इस मामले को लेकर चुनाव समिति के अध्यक्ष हिमांशु कुलश्रेष्ठ ने कहा कि अभी जांच चल रही है। इसको लेकर हमने विश्वविद्यालय प्रशासन को पत्र भेजा है। अभी हम इस मामले को देख रहे हैं कि छात्र के ऊपर एक ही मामला है या किसी और मामले में भी उसके खिलाफ जांच चल रही है।

नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआइ) के कार्यकर्ता देशभर से दिल्ली आकर इन दिनों डूसू चुनाव में सक्रिय हैं। महाराष्ट्र केरल, प. बंगाल, उप्र, मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों से इन दिनों एनएसयूआइ से जुड़े युवा चुनाव प्रचार के लिए यहां पहुंचे हैं। ये सभी नारों, कार्टून कैरिकेचर, हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। संगठन के सोशल मीडिया प्रभारी गुलजेब ने बताया कि हर कॉलेज में वाट्सएप ग्रुप तैयार किया गया है। इसके जरिये प्रचार किया जा रहा है। 200 से ज्यादा छात्र इनके जरिये प्रचार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.