नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। लॉकडाउन के चलते आजकल पुष्पांजली एंक्लेव स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या रश्मि राज बिस्वाल आजकल घर पर ही अपना समय बिता रही हैं। रश्मि बताती है कि लॉकडाउन के चलते अब समय मिला है तो रोजाना प्रकृति की तरोताजगी को महसूस करने के लिए तड़के उठकर बालकनी से उगते सूरज को देखती हैं। फिर बाकि काम करती हैं। उन्होंने बताया कि आजकल समय मिला है तो अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए रोजाना सूर्य नमस्कार करती हैं। साथ ही बागवानी भी करने लगीं हैं। उन्होंने बताया कि आजकल माली आ नहीं रहा तो वो और उनके पति पौधों को पानी देते हैं।

उन्होंने बताया कि घर के काम निपटाने के बाद वह स्कूल के शिक्षकों से मीटिंग लेती है। इसमें वो दिन पर की कक्षाओं को लेकर चर्चा करती हैं। उन्होंने बताया कि उनका ज्यादातर समय जूम व स्काइप में बितता हैं। साथ ही वो रोजाना छात्रों के अभिभावको से भी बातचीत करती है। इसके साथ ही वह 10वीं कक्षा के उन छात्रों को ऑनलाइन परामर्श भी देती हैं जो 11वीं में साइंस लेना चाहते है तो उसका क्या फायदा है, कॉमर्स लेना है तो उससे आगे कैसे करियर बनेगा यह सब समझाती हैं।

उन्होंने बताया कि आजकल उनका बेटा ऑस्ट्रेलिया में है तो उससे भी समय मिलते ही वीडियों कॉ¨लग पर बात करती है। इसके साथ ही वह आजकल घर की साफ-सफाई पर भी ध्यान दे रहीं हैं। वहीं, समय मिलते ही कई वेबिनार में भी पार्टिसिपेट करती हैं। उन्होंने बताया कि वह पिछले कुछ समय से किताबें पढ़ने का सोच रही थी। लेकिन समय नहीं मिल रहा था। लेकिन, अब बुक पढ़ने का समय मिल गया है तो वह आजकल बोल्ड किताब पढ़ रही हैं। उन्होंने बताया कि दिन भर की थकान को दूर करने के लिए वो शाम को रोजाना मेडिटेशन भी करती हैं।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस