Move to Jagran APP

यूपी सरकार की पहल, जल्द ही सोलर सिस्टम से लैस होंगे प्राइमरी स्कूल

यूपीनेडा के प्रतिनिधि विनोद कुमार तिवारी ने बताया कि प्रदेश सरकार की पहल के बाद अब तक विभिन्न जनपदों के करीब 1200 स्कूलों को सोलर सिस्टम से अपग्रेड कर दिया गया है।

By Edited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 07:55 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 04:27 PM (IST)
यूपी सरकार की पहल, जल्द ही सोलर सिस्टम से लैस होंगे प्राइमरी स्कूल
यूपी सरकार की पहल, जल्द ही सोलर सिस्टम से लैस होंगे प्राइमरी स्कूल

नोएडा (रणजीत मिश्रा)। उत्तर प्रदेश न्यू एंड रिन्यूवल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (यूपीनेडा) के सहयोग से प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में सोलर से संचालित आरओ सिस्टम लगाने पर जोर दिया जा रहा है। इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रही दूसरी ग्लोबल री इन्वेस्ट इंडिया समिट में यूपीनेडा ने अपने पवेलियन पर सोलर संचालित स्कूल व आरओ प्लांट की थीम को प्रदर्शित किया है।

loksabha election banner

स्कूलों को सोलर सिस्टम से किया गया अपग्रेड
यूपीनेडा के प्रतिनिधि विनोद कुमार तिवारी ने बताया कि प्रदेश सरकार की पहल के बाद अब तक विभिन्न जनपदों के करीब 1200 स्कूलों को सोलर सिस्टम से अपग्रेड कर दिया गया है। इसकी क्षमता 1.1 किलोवाट की है। इनसे आरओ सिस्टम संचालित करने के साथ चार कमरे व प्रधानाचार्य के कक्ष को भी जोड़ा गया है। एक सोलर पैनल से पांच पंखे व आरओ सिस्टम संचालित किए जा सकते हैं।

गाजियाबाद के दस स्कूल हुए हैं चयनित
विनोद कुमार तिवारी ने बताया कि इस योजना के तहत गाजियाबाद के दस स्कूलों को भी चयनित किया गया है। इन स्कूलों में सोलर सिस्टम लगाने का काम पूरा हो चुका है। गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों में भी सोलर सिस्टम लगाने की योजना है। अगले साल इस पर काम शुरू हो सकता है। इसके अलावा बहराइच, गोरखपुर, वाराणसी व इलाहाबाद का भी चयन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.