Move to Jagran APP

Delhi News: आश्रम अंडरपास की तर्ज पर ढके जाएंगे सुरंग सड़क के रैंप, योजना पर 41 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Pragati Maidan Tunnel News दिल्ली की प्रगति मैदान सुरंग सड़क के रैंप भी ढके जाएंगे। इसके लिए पीडब्ल्यूडी ने टेंडर प्रक्रिया कर एक कंपनी को काम सौंप दिया है। इस कार्य पर 41 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 07:32 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 08:39 AM (IST)
Delhi News: आश्रम अंडरपास की तर्ज पर ढके जाएंगे सुरंग सड़क के रैंप, योजना पर 41 करोड़ रुपये होंगे खर्च
Delhi News: आश्रम अंडरपास की तर्ज पर ढके जाएंगे सुरंग सड़क के रैंप, योजना पर 41 करोड़ रुपये होंगे खर्च

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। जिस तरह से कुछ माह पहले शुरू किए गए आश्रम अंडरपास के रैंप मजबूत व्यवस्था के तहत ढके गए हैं, इसी तरह प्रगति मैदान सुरंग सड़क के रैंप भी ढके जाएंगे। मानसून की पहली वर्षा में तमाम प्रयासों के बाद भी सुरंग सड़क में पानी पहुंचा है। इस समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) काम कर रहा है।

loksabha election banner

इस कार्य के लिए पीडब्ल्यूडी ने टेंडर प्रक्रिया कर एक कंपनी को काम सौंप दिया है। इस कार्य पर 41 करोड़ की राशि खर्च होगी और कार्य तीन से पांच माह में पूरा कर लिया जाएगा। योजना के तहत सुरंग सड़क के दोनों ओर के रैंप पूरी तरह ढके जाएंगे।

इसी तरह इस योजना के तहत बनने वाले छह अंडरपास के रैंप भी ढके जाएंगे। इसमें मथुरा रोड पर बनकर तैयार हो चुके काकानगर, सुंदर नगर, मटकापीर और सुप्रीम कोर्ट के अंडरपास शामिल हैं। इसी तरह भैरों मार्ग का प्रगति मैदान की पार्किंग में आने-जाने वाला अंडरपास शामिल है। इसके अलावा भैरों मार्ग रिंग रोड टी-प्वाइंट अंडरपास भी इस योजना में शामिल है।

रैंप को ढकने के लिए लगाए जाने वाले फ्रेम फैक्ट्री में तैयार हो रहे हैं। अगले माह तक इन्हें लगाए जाने का काम शुरू हो जाएगा। पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने कहा कि इस सुरंग में जो सिस्टम लगाया गया है, उससे पानी भरने का सवाल ही नहीं उठता है।

बृहस्पतिवार को हुई वर्षा से रैंप के माध्यम से पानी सुरंग में पहुंचने पर ही आटोमैटिक व्यवस्था से निकाल दिया गया। मगर रैंप को ढके जाने का ऐसा सिस्टम तैयार किया जा रहा है कि सुरंग में पानी नहीं जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.