Move to Jagran APP

Pragati Maidan Tunnel: दिल्ली की इस सुरंग से बचेंगे करोड़ों रुपये, आप भी उठाएं लाभ

Pragati Maidan Tunnel News प्रगति मैदान टनल के शुरू होने से जाम की समस्या से राहत के साथ साथ कई लाभ मिल रहे हैं। पीक आवर्स के दौरान इंडिया गेट से रिंग रोड के बीच लोगों के ट्रैवल टाइम में काफी कमी आई है।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 09:49 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 09:49 AM (IST)
Pragati Maidan Tunnel: दिल्ली की इस सुरंग से बचेंगे करोड़ों रुपये, आप भी उठाएं लाभ
Pragati Maidan Tunnel: दिल्ली की इस सुरंग से बचेंगे करोड़ों रुपये, आप भी उठाएं लाभ

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली की प्रगति मैदान टनल को खुले एक सप्ताह हो गया है, इसका अब सकारात्मक असर भी देखने को मिल रहा है। इससे लोगों को जाम से छुटकारा मिलने के साथ ही उनके समय की भी बचत हो रही है। पीक आवर्स के दौरान इंडिया गेट से रिंग रोड के बीच लोगों के ट्रैवल टाइम में काफी कमी आई है। इससे टाइम के साथ वाहन के ईंधन की भी बचत हो रही है। एक अनुमान के मुताबिक, जाम के साथ साथ इस सुरंग से हर साल करीब 55 करोड़ रूपये की बचत भी होगी।

loksabha election banner

इंडिया गेट से तिलक मार्ग, डब्ल्यू पाइंट, आइटीओ और इंद्रप्रस्थ मार्ग से होते हुए आगे विकास मार्ग या रिंग रोड के रास्ते यमुनापार जाने वालों के ट्रैवल टाइम में 10 से 15 मिनट तक की कटौती हुई है। वहीं, इंडिया गेट से भगवानदास रोड या शेरशाह रोड से मथुरा रोड और भैरों रोड होते हुए रिंग रोड से यमुनापार जाने वालों का आठ से 12 मिनट तक का ट्रैवल टाइम बच रहा है।

यातायात पुलिस के अधिकारी ने बताया कि बड़ी संख्या में नई दिल्ली से यमुनापार की तरफ जाने के लिए लोग टनल का इस्तेमाल कर रहे हैं। यही वजह है कि इस टनल में यमुनापार की तरफ जाने वाले रूट पर यातायात को दबाव ज्यादा देखने को मिल रहा है।

टनल से हो रहे फायदे को देखते हुए ही अब इंडिया गेट का करीब दो तिहाई यातायात पुराना किला रोड की तरफ से एग्जिट करने लगा है, जहां से टनल में प्रवेश करके लोग सीधे रिंग रोड पर निकल जाते हैं और वहां से आगे बिना किसी रेडलाइट पर रुके राजघाट, नोएडा, गाजियाबाद और पूर्वी दिल्ली की तरफ चले जाते हैं।

अधिकारी ने बताया कि सुबह के समय रिंग रोड से नई दिल्ली की तरफ यातायात का दबाव अधिक रहत है, वहीं शाम में नई दिल्ली से यमुनापार की तरफ यातायात को दबाव अधिक रहता है। इसे देखते हुए पुराना किला रोड पर टनल के एंट्री-एग्जिट पॉइंट पर पटियाला हाउस कोर्ट के आस-पास ट्रैफिक कंजेशन ना हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में यातायाम कर्मियों को तैनात किया जा रहा है, ताकि अवैध पार्किंग पर रोक लगाई जा सके।

अधिकारी ने यह भी बताया कि मथुरा रोड पर अभी कुछ यू टर्न खुलने बाकी हैं, साथ ही भैरों रोड टी-पाइंट का अंडरपास भी खुलना है। सह सब यातायात के लिए खुल जाएंगे तो पूरे इलाके में यातायात व्यवस्था और सुधार होगा।

आवाजाही के लिए नई टाइमिंग जारी

प्रगति मैदान सुरंग के इस्तेमाल की समय सीमा को सुबह-शाम दो-दो घंटे बढ़ा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, नई खुली सुरंग में अब सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी गई है, इससे पहले इस टनल को सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक यातायात के लिए खोला गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.