नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। Air Pollution in Delhi: दीपावली की सुबह ही प्रदूषण के स्‍तर ने दिल्‍लीवासियों की चिंता बढ़ा दी है। हालांकि रात को पटाखे फोड़ने के बाद दिल्‍ली में प्रदूषण अपने सबसे खतरनाक लेवल को पार कर कर सकता है। हालांकि इस बार प्रदूषण के स्‍तर को कम करने के लिए दिल्‍ली सरकार से लेकर हर स्‍तर पर उपाय किए जा रहे हैं। रविवार को एयर इंडेक्‍स सुबह 313 पर था वहीं अब यह बढ़ कर 341 के स्‍तर को पार चुका है। इससे पहले दिल्‍ली में शनिवार को एयर इंडेक्स 287 दर्ज हुआ, जबकि शुक्रवार को 284 दर्ज हुआ था। 

ठंड में खराब होते हैं हालात

बता दें कि ठंड आते ही दिल्‍ली में प्रदूषण से हालात बद से बदतर होते चले जाते हैं। एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स दिल्‍ली में सुबह नौ बजे 313 के करीब था। वहीं हल्‍की जहरीला धुआं दिल्‍ली के ऊपर बना हुआ है। इससे लोगों को परेशानी हो सकती है। ढलती शाम के साथ प्रदूषण और बढ़ रहा है। दोपहर में प्रदूषण का स्‍तर 341 पहुंच गया। 

पराली से दिल्‍ली में खराब होंगे हालात

इधर अन्‍य राज्‍यों में जल रहे पराली का असर दिल्‍ली में दिखना अब शुरू हो सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक रविवार को यह हवा दिल्‍ली में इंटर कर सकती है। बता दें कि राजधानी के पड़ोसी राज्‍य पंजाब और हरियाणा में पराली जलाई जा रही है। इस कारण दिल्‍ली में प्रदूषण का स्‍तर बढ़ जाता है। इसके कारण दिल्‍लीवासियों को कई परेशानी झेलनी पड़ती है।

ऑड इवन से प्रदूषण कम करने की तैयारी

राज्‍य सरकार की ओर से प्रदूषण के खिलाफ जंग लड़ने की तैयारी भी की गई है। राज्‍य सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर से दिल्ली में ऑड-ईवेन नियम लागू करने का फैसला किया है। यह चार नवंबर से 15 नवंबर तक लागू रहेगा। हालांकि इस बार ऑड इवन पर कई भाजपा नेताओं ने एतराज जताया है।

भैयादूज से होगी DTC में महिलाओं के मुफ्त सफर की शुरुआत, कल जारी होगी अधिसूचना

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस