Move to Jagran APP

दीपावली से पहले ही रेड जोन में पहुंचा दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का लेवल, हवा की दिशा तय करेगी आगे का हाल

दिल्ली एनसीआर में जगह-जगह लगे यातायात जाम से कमोबेश सभी जगह का एयर इंडेक्स 300 पार कर गया। दिल्ली के भी 17 इलाके रेड जोन में पहुंच गए। सर्दी के इस सीजन में पहली बार राजधानी की वायु गुणवत्ता रेड जोन में आई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 02:23 PM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 02:23 PM (IST)
दीपावली से पहले ही रेड जोन में पहुंचा दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का लेवल, हवा की दिशा तय करेगी आगे का हाल
सर्दी के इस सीजन में पहली बार राजधानी की वायु गुणवत्ता रेड जोन में आई है।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दीपावली से प्रदूषण बढ़ने की आशंका के बीच दिल्ली एनसीआर दो दिन पहले मंगलवार को धनतेरस पर ही रेड जोन में पहुंच गया। हैरत की बात यह कि पराली का धुआं अभी काफी कम है, पटाखे भी नहीं जलाए जा रहे हैं, लेकिन वाहनों के धुएं ने दम घोंट दिया। दिल्ली एनसीआर में जगह-जगह लगे यातायात जाम से कमोबेश सभी जगह का एयर इंडेक्स 300 पार कर गया। दिल्ली के भी 17 इलाके रेड जोन में पहुंच गए। सर्दी के इस सीजन में पहली बार राजधानी की वायु गुणवत्ता रेड जोन में आई है। सफर इंडिया के मुताबिक अब प्रदूषण में लगातार इजाफा होगा।

prime article banner

कल से हवा की दिशा होगी उत्तर-पश्चिमी

गौैरतलब है कि सफर इंडिया, सीपीसीबी और मौसम विभाग सभी का पूर्वानुमान था कि दिल्ली एनसीआर में दीपावली से एक दिन पहले तक प्रदूषण नियंत्रण में रहेगा, जबकि दीपावली के दिन से स्थिति बिगड़ेगी। इसकी बड़ी वजह यह बताई जा रही थी कि हवा की दिशा अभी दक्षिणी-पूर्वी चल रही है। इसीलिए पराली का धुआं भी दिल्ली तक बहुत कम मात्रा में पहुंच पा रहा है। दीपावली के दिन से हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी होगी तो पराली का धुआं ज्यादा मात्रा में दिल्ली पहुंचने लगेगा। लेकिन, मंगलवार को लोग धनतेरस की खरीदारी और अपने नाते-रिश्तेदारों में दीपावली की मिठाई और उपहार बांटने निकले तो जगह-जगह ट्रैफिक जाम लग गया। ऐसे में वाहनों के धुएं ने हवा में जहर घोल दिया।

ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम की हवा खराब, अन्य जगहों की बहुत खराब

सीपीसीबी द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 303, फरीदाबाद का 306, गाजियाबाद का 334, ग्रेटर नोएडा का 276 और गुरुग्राम का 287 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम की हवा खराब, जबकि अन्य सभी जगह की बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली के पीएम 2.5 का स्तर 131 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और पीएम 10 का स्तर 157 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज हुआ। पिछले 24 घंटे के दौरान पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के अभी तक के सर्वाधिक 1,735 मामले दर्ज किए गए। पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली के धुएं की मात्रा छह फीसद रिकार्ड हुई।

बढ़ेगी पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी सफर इंडिया के अनुसार दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी दीपावली के दिन 20 प्रतिशत और दो दिन बाद छह नवंबर तक बढ़कर 38 फीसद हो जाने का अनुमान है। पिछले साल दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी पांच नवंबर को 42 फीसद तक पहुंच गई थी। वर्ष 2019 में एक नवंबर को दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली के धुएं का हिस्सा 44 फीसद था।

परियोजना निदेशक, सफर इंडिया का बयान

दीपावली से दो दिन पहले ही वायु गुणवत्ता बहुत खराब होने से कम तापमान और कम मिश्रण ऊंचाई के कारण स्थानीय स्त्रोतों से प्रदूषण के संचय का परिणाम है। कम मिश्रण ऊंचाई, यानी मिक्सिंग हाइट वह वर्टिकल हाइट है जिसमें प्रदूषक हवा में निलंबित रहते हैं। यह ठंडे दिनों में शांत हवा की गति के साथ कम हो जाता है।

-डा. गुरफान बेग, परियोजना निदेशक, सफर इंडिया

दिल्ली के विभिन्न इलाकों का एयर इंडेक्स

इलाका एयर इंडेक्स

अलीपुर 303

अशोक विहार 301

बवाना 343

डा. कर्णी सिंह स्टेडियम 301

आइटीओ 319

जहांगीर पुरी 331

मुंडका 307

एनएसआइटी द्वारका 346

नरेला 342

नेहरू नगर 308

नार्थ कैंपस 303

पटपड़गंज 304

आरके पुरम 303

शादीपुर 339

सोनिया विहार 323

विवेक विहार 310

वजीरपुर 339

14.5 डिग्री रहा दिल्ली का न्यूनतम तापमान

मंगलवार को दिल्ली में आसमान साफ रहा और दिनभर धूप खिली रही। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 29.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 42 से 93 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को आसमान साफ रहेगा। सुबह में धुंध होगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 और 14 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.