Move to Jagran APP

Delhi NCR Pollution 2019: दिल्ली में AQI के स्तर में इजाफा, गाजियाबाद सबसे प्रदूषण शहर; शनिवार को मिलेगी राहत

पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने का असर दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण पर फिर पड़ने लगा है। पिछले दो दिनों से हालत खराब हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 07:59 AM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 07:59 AM (IST)
Delhi NCR Pollution 2019:  दिल्ली में AQI के स्तर में इजाफा, गाजियाबाद सबसे प्रदूषण शहर; शनिवार को मिलेगी राहत
Delhi NCR Pollution 2019: दिल्ली में AQI के स्तर में इजाफा, गाजियाबाद सबसे प्रदूषण शहर; शनिवार को मिलेगी राहत

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता/एएनआइ। पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने का असर दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण पर फिर पड़ने लगा है। पिछले दो दिनों से हालत खराब हैं। बृहस्पतिवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board ) द्वारा आकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के लोधी रोड में पीएम 2.5 का स्तर 297 तो जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के पास 346 है, जिसे स्वास्थ्य के लिहाज से घातक माना जाता है। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार और शुक्रवार को वायु प्रदूषण की कमोबेश यही स्थिति रहने वाली है, क्योंकि दो दिन तक हवा की रफ्तार में तेजी आने की संभावना नहीं है। शनिवार को हवा की रफ्तार बढ़ने पर प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना है।

loksabha election banner

इससे पहले तीन दिनों की राहत के बाद बुधवार को दिल्ली एनसीआर हवा मंद पड़ते ही एयर इंडेक्स खराब से बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया। प्रदूषक कण हवा में जमने लगे हैं और पीएम 2.5 के स्तर में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। शायद यही वजह रही कि बुधवार को दिल्ली एनसीआर में स्मॉग ने भी फिर से दस्तक दे दी है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 242 था जबकि बुधवार को यह 301 दर्ज किया गया। एक ही दिन के भीतर इसमें 59 अंकों की बढ़ोतरी हो गई। शाम के सात बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्रा 276 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 कणों की मात्र 156 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। मानकों के अनुसार हवा में पीएम 10 की मात्रा 100 और पीएम 2.5 की मात्र 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होनी चाहिए।

एनसीआर के कई शहर में भी प्रदूषण का स्तर काफी अधिक बढ़ गया है। वहीं गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 366, फरीदाबाद में 253, ग्रेटर नोएडा में 340, गुरुग्राम में 221 और नोएडा में 320 रहा। रात आठ बजे तक दिल्ली का एयर इंडेक्स 317 पर पहुंच गया था। बुधवार को पराली के धुएं ने राजधानी को 14 फीसद तक प्रदूषित किया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर के मुताबिक बृहस्पतिवार और शुक्रवार को एयर इंडेक्स बहुत खराब से गंभीर स्तर पर रह सकता है। इस दौरान हवा की गति काफी कम रहेगी। हालांकि बृहस्पतिवार को हवा की दिशा बदलती रहेगी। ऐसे में पराली का धुआं दिल्ली को अधिक प्रभावित नहीं करेगा। यह महज सात फीसद तक रह सकता है। इस बीच पराली जलने के तकरीबन एक हजार मामले सामने आए हैं।

स्कूलों में वायु प्रदूषण पर सूचना सत्र का आदेश दिया

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए विद्यालयों में छात्रों और शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का निर्देश दिया है। वहीं, माई राइट टू ब्रीथ (एमआरटीबी) और हेल्प दिल्ली ब्रीथ ने स्कूलों में चैंपियंस फॉर क्लाइमेट एक्शन के तहत कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रशिक्षण सत्र की व्यवस्था की है। इसके माध्यम से छात्रों को खराब वायु गुणवत्ता के स्नोतों और समाधानों के बारे में बताया जाएगा। दिल्ली सरकार ने आधिकारिक तौर पर माई राइट टू ब्रीथ और हेल्प दिल्ली ब्रीथ को वायु प्रदूषण पर प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने को कहा है। इस सत्र में वायु प्रदूषण के कारण, स्नोत, वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों और स्वच्छ हवा के समाधान शामिल हैं। निदेशालय ने दिल्ली के 27 सरकारी स्कूलों में यह आयोजन कराने को कहा है। इसमें दिल्ली सरकार के 6 एक्सीलेंस स्कूल और 21 राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय भी शामिल हैं। वहीं, कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षकों को पाठ्यक्रम में इन विषयों को शामिल करने के तरीके के बारे में और अन्य गतिविधियों के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.