Move to Jagran APP

Delhi NCR Pollution 2020: बिगड़ने लगी एनसीआर की हवा, दिल्ली में AQI पहुंचा 251

Delhi NCR Pollution 2020 पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में भी तेजी से वृद्धि हो रही सफर इंडिया के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में भी तेजी से वृद्धि हो रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 08:13 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 08:13 AM (IST)
Delhi NCR Pollution 2020: बिगड़ने लगी एनसीआर की हवा, दिल्ली में AQI पहुंचा 251
दिल्ली और एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण की सांकेतिक फोटो।

नई दिल्ली, जेएनएन। करीब तीन माह की राहत के बाद दिल्ली-एनसीआर की हवा एक बार फिर बिगड़ गई है। बृहस्पतिवार को दिल्ली के आनंद विहार इलाके में वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) 210 है, जबकि पटपड़गंज में 214 और बवाना में 251 है। इससे पहले बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 215 के अंक पर जा पहुंचा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। पीएम 2.5 और पीएम 10 में भी खासा इजाफा देखने को मिला। पर्यावरण विशेषज्ञों की मानें तो अगले कुछ दिनों में हवा की स्थिति और बिगड़ सकती है।

loksabha election banner

मार्च के प्रथम सप्ताह से लेकर 28 जून के बीच करीब चार माह तक लगातार दिल्ली की हवा अच्छी या संतोषजनक श्रेणी में रही। एयर इंडेक्स भी 100 से नीचे ही दर्ज हुआ। 29 जून को दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई और एयर इंडेक्स 230 रहा। उसके बाद बारिश के कारण फिर हवा की श्रेणी मध्यम हो गई। अब तीन माह बाद बुधवार को एयर इंडेक्स 215 पहुंच गया। पीएम 2.5 का स्तर 93 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर, जबकि पीएम 10 का स्तर 234 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।

एक ही दिन में पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने की 336 घटनाएं

पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में भी तेजी से वृद्धि हो रही सफर इंडिया के मुताबिक पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। मंगलवार को एक ही दिन में पंजाब-हरियाणा और समीपवर्ती इलाकों में पराली जलाने की 336 घटनाएं सामने आईं। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पंजाब में इस सीजन में अभी तक 1,692 और हरियाणा में पराली जलाने के 536 मामले सामने आ चुके हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम रहने पर दिल्ली-एनसीआर को ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.