नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi NCR Pollution 2019: दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा समेत एनसीआर के शहरों के करोड़ों लोगों ने राहत की सांस ली है। दरअसल, पिछले तकरीबन तीन दिनों के दौरान हो रही बारिश से प्रदूषण में काफी कमी आई है। बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक प्रदूषण से लोगों को राहत मिलती रहेगी।

सप्ताह भर रहेगी राहत

इससे पहले बृहस्पतिवार की शाम को हुई झमाझम बारिश ने ठंड ही नहीं बढ़ाई, बल्कि दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों को प्रदूषण से भी बड़ी राहत दी है। बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में चल रहा एयर इंडेक्स शुक्रवार को घटकर खराब स्तर पर पहुंच गया। संभावना है कि इस पूरे सप्ताह ही दिल्ली-एनसीआर वासियों को साफ हवा में सांस लेने का मौका मिल सकता है।

आज से होगा और सुधार 

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर ()  के पूर्वानुमान के मुताबिक तेज बारिश से प्रदूषक तत्व हवा से काफी हद तक साफ हो गए हैं। शनिवार को इसमें और अधिक सुधार आएगा। ऐसे में यह सामान्य से खराब स्थिति में रह सकता है। इसके बाद रविवार को प्रदूषण फिर से कुछ हद तक बढ़ेगा, लेकिन यह खराब से बहुत खराब स्थिति में ही बना रहेगा।

पराली जलाने के मामले खत्म, फिर भी हुआ प्रदूषण

बताया जा रहा है कि पराली जलने के मामले अब लगभग खत्म हो गए हैं और यह दिल्ली पर कोई असर नहीं डाल रहे हैं। वहीं, जैसे-जैसे पश्चिमी विक्षोभ दिल्ली से दूर जाएगा, हवा में बढ़ी नमी की वजह से कोहरा बढ़ेगा और इसकी वजह से 15 या 16 दिसंबर से प्रदूषक तत्वों को एक बार फिर हवा में ठहरने की जगह मिल जाएगी। शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे दिल्ली का प्रदूषण स्तर 339 था, जो कि शाम 4 बजे तक 240 पर पहुंच गया।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस