Move to Jagran APP

Delhi: न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में बस और बाइक में आग लगाने वाले दंगाई पर एक लाख का इनाम

न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी इलाके में हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने वांछित अज्ञात अपराधियों का पता लगाने के लिए इनाम की घोषणा की है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 08:40 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 10:16 PM (IST)
Delhi: न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में बस और बाइक में आग लगाने वाले दंगाई पर एक लाख का इनाम
Delhi: न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में बस और बाइक में आग लगाने वाले दंगाई पर एक लाख का इनाम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसक प्रदर्शन करने के दौरान गत 15 दिसंबर को न्यू फ्रेंड्स कालोनी में जलती हुई बाइक को डीटीसी की कलस्टर बस के अंदर डालने वाले दंगाई पर दिल्ली पुलिस ने एक लाख रुपये का इनाम रख दिया है। दंगाई की पहचान बताने वाले को पुलिस उक्त रकम देगी। पहचान बताने वाले के नाम को गोपनीय रखा जाएगा।

loksabha election banner

डीसीपी अपराध शाखा राजेश देव का कहना है कि 15 दिसंबर को बड़ी संख्या में दंगाईयों ने बसों व आम नागरिकों के वाहनों को क्षतिग्रस्त किया था। सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया था, बसों में आग लगाई थी। दक्षिण-पूर्वी जिला पुलिस ने उक्त मामले में तीन एफआइआर दर्ज की थी। दो एफआइआर जामिया नगर थाने व एक न्यू फ्रेंड्स कालोनी थाने में दर्ज की गई थी। विस्तृत जांच के लिए तीनों मामले को उसी दिन क्राइम ब्रांच में ट्रांसफर कर दिया गया था।

क्राइम ब्रांच ने वीडियो फुटेज के आधार पर दंगाईयों की पहचान की। ओखला मार्ग, मथुरा रोड और शिव मंदिर रोड के आसपास लगे 200 से अधिक सीसीटीवी कैमरे के फुटेज की जांच की। पहचान के लिए फोरेंसिक एक्सपर्ट का सहारा लिया गया। उसके बाद 40 से अधिक दंगाईयों को गिरफ्तार किया गया।

15 दिसंबर को एनएफसी में घटना के दौरान एक दंगाई सड़क किनारे खड़ी बाइक में आग लगा पहले तो मौके से भाग गया था। कुछ देर बाद दोबारा मौके पर आकर उसने बाइक की टायर पकड़ खींचते हुए बीच सड़क पर क्षतिग्रस्त खड़ी डीसीटी की कलस्टर बस के बीचे लेजाकर डाल दिया था जिससे बस में भी आग लग गई थी। दंगाई की तस्वीरें सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी लेकिन काफी धुंधला होने के कारण क्राइम ब्रांच को उसकी पहचान करने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट की मदद से चेहरे को साफ करने की कोशिश की गई तब जाकर कुछ सफलता मिली। क्राइम ब्रांच को पता चला है कि ज्यादातर दंगाई जामिया नगर, अबुल फजल एंक्लेव व तैमूर नगर के थे। साथ ही कुछ बाहरी भी थे। उक्त इलाके में पुलिस ने दंगाईयों के पोस्टर चस्पा दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.