फरीदाबाद (बिजेंद्र बंसल)। 'कौन बनेगा करोड़पति' के 10वें सीजन में इस बार फरीदाबाद के विकास बंसल की 32 कविताओं के संग्रह का विमोचन होगा। विकास की कविताओं में पिछले 18 साल में केबीसी के सफर और इसका आम जनमानस पर असर, होस्ट अमिताभ बच्चन की सीख को समेटा गया है। काव्य संग्रह का विमोचन 9 सितंबर को मुंबई में अमिताभ बच्चन करेंगे। नागपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने वाले विकास अब तक 300 से ज्यादा कविताएं लिख चुके हैं।

अमिताभ ने फिल्म ‘तीन’ पर विकास की लिखी कविता को फिल्म के प्रोमोशन इवेंट में सुनाया था और विकास को कवि महाशय नाम भी दिया। इसके बाद विकास ने फिल्म पिंक व 102 नॉट आउट पर भी कविताएं लिखीं। 102 नॉट आउट पर लिखी कविताओं के संग्रह का अमिताभ ने ही विमोचन किया था।

केबीसी के दसवें सीजन की दर्शक दीर्घा में इस बार अमिताभ ने अपने विस्तारित परिवार के 100 सदस्यों को 9 व 10 सितंबर को आमंत्रित किया है।

अमिताभ सुनाते हैं विकास की कविताएं
बिग बी केबीसी होस्ट करते हुए विकास की कई कविताएं सुना चुके हैं। इनमें से एक कविता ‘शिद्दत से हिम्मत होती है, खुद के हाथों में खुद की किस्मत होती है। हौसलों से होती है उड़ान, जीतते हैं वो जिनको जीतने की जिद होती है। 

यहां पर बता दें कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की हालिया रिलीज '102 नाटआउट' फिल्म पर एक या दो नहीं बल्कि पूरी 30 कविता लिखकर सुर्खियों में आए विकास बंसल को महानायक से काफी सराहना मिली थी। महानायक ने यह भी कहा कि कितना लिखते हो भैया? मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिला निवासी विकास पेशे से व्यवसायी हैं और कविता लिखने के शौकीन हैं। अपने व्यवसाय के सिलसिले में अक्सर राउरकेला आते रहते हैं। विकास ने दैनिक जागरण को बताया कि वे अमिताभ बच्चन के लिए कुछ न कुछ लिखते रहते हैं। उनके ट्विटर अकाउंट को नियमित फॉलो करते हैं। बच्चन साहब के ट्विटर अकाउंट के फॉलोअर को अमिताभ बच्चन एक्सटेंडेड फैमिली बुलाया जाता है। जिसके वे भी हिस्से हैं।

1992 से हैं अमिताभ के फैन
बंसल देश में अकेले शख्स है, जो 'कौन बनेगा करोड़पति' में घर बैठे जैकपॉट में दो बार अमिताभ के सवाल का जवाब देकर तीन-तीन लाख रुपये जीत चुके हैं। अमिताभ और ऋषि कपूर अभिनीत नई फिल्म '102 नॉट आउट' पर मैकेनिकल इंजीनियर विकास बंसल ने 30 कविताएं लिखी। विकास वर्ष 1992 में नागपुर विश्वविद्यालय में पढ़ाई के वक्त से बिग-बी के फैन हैं। जून 2017 में सौम्या जोशी के गुजराती नोबेल पर '102 नॉट आउट' फिल्म बनाने की घोषणा हुई। ट्रेलर देखने के बाद उन्होंने पहली कविता लिखी और पूरी फिल्म पर आधारित 30 रचनाएं लिख डाली। 5 मई 2018 को अमिताभ बच्चन ने उन्हें मुंबई अपने जूहू स्थित बंगले 'जनक' पर आमंत्रित कर उनके कविता संग्रह का विमोचन किया।

बकौल विकास, बिग-बी बोले, कितना लिखते हो भैया? एक फिल्म की कहानी पर इतनी कविताएं लिखना आसान नहीं है। बाबूजी (हरिवंशराय बच्चन) कहते थे कि लिखना चाहिए, इससे मन हल्का और शांत होता है। बच्चन से बंसल के आत्मिक जुड़ाव की शुरुआत आठ साल पहले तब हुई, जब उन्होंने उनकी फिल्म 'तीन' और पिंक' के लिए कुछ कविताएं लिखी। 4 जून 2016 को बच्चन ने उन्हें पत्नी पूजा बंसल और बच्चों के साथ मुंबई बुलाया और अंधेरी के मिट्ठीबाई ऑडिटॉरियम में फिल्म 'तीन' की ट्रेलर लॉल्चिंग पर उनकी कविता पढ़ी। बिग बी ने ट्विटर और फेसबुक पर भी करोड़ों प्रशंसकों से ये कविताएं शेयर की, फिल्म 'तीन' की डीवीडी पर बंसल की कविता छापी गई। 'कौन बनेगा करोड़पति' के घर बैठे जैकपॉट सवाल का दो बार जवाब देकर विजेता बन चुके हैं। हालांकि उनकी हॉट सीट पर बैठने की तमन्ना अभी अधूरी है।

'कालिया' फिल्म के दीवाने है विकास
विकास को अमिताभ की फिल्म 'कालिया' और 'सिलसिला' सर्वाधिक पसंदीदा है। इसके अलावा पीकू, तीन, शमिताभ और 102 नॉट आउट फिल्म में वह बच्चन के अभिनय के कायल हैं। विकास बताते हैं कि 102 नॉट आउट में बिग बी ने एक गीत-बडुम्बा खुद लिखा, म्यूजिक दिया और खुद ही गाया। फिल्म के अंत में यह गीत बजता है। बच्चन राष्ट्रीय खुशी पर बडुम्बा शब्द का इस्तेमाल ट्विटर और फेसबुक पर करते हैं। उनके फैन के बीच भी यह शब्द लोकप्रिय है।

बिग बी युवाओं के लिए हैं प्रेरक
यशराज बैनर की विजय आचार्य निर्देशित नई फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान, 22 नवंबर 2018 को रिलीज हो रही है। आमिर खान के साथ पहली बार स्क्रीन पर आ रहे बच्चन के किरदार को लेकर बंसल अपनी कविताएं लिखेंगे। वह कहते है कि 76 साल की उम्र में काम के प्रति बच्चन साहब की लगन अद्वितीय है। स्टार प्लस के शो'आज की रात है जिंदगी' की शूटिंग में 14 घंटे उनके साथ रहने का मौका मिला। बिना थके, मुस्कान के साथ उन्होंने शूटिंग पूरी की। बिग बी जैसा जुनून, ऊर्जा और समर्पण युवाओं के लिए प्रेरक है।

Posted By: JP Yadav