Move to Jagran APP

kmp expressway: सिर्फ 90 मिनट में पलवल से कुंडली, एनसीआर के शहरों को होगा फायदा

केएमपी एक्सप्रेस-वे पर वाहन 120 किलोमीटर प्रति घंटे के गति से दौड़े सकेंगे। उद्घाटन के बाद अगले कुछ महीने तक वाहनों की गति पर रोक रहेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 08:48 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 09:56 AM (IST)
kmp expressway: सिर्फ 90 मिनट में पलवल से कुंडली, एनसीआर के शहरों को होगा फायदा
kmp expressway: सिर्फ 90 मिनट में पलवल से कुंडली, एनसीआर के शहरों को होगा फायदा

नई दिल्ली/गुरुग्राम, जेएनएन। लंबे इंतजार के बाद केएमपी एक्सप्रेस-वे सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शुभारंभ करेंगे। उद्घाटन के साथ ही वाहनों का आधिकारिक तौर आवागमन सोमवार से ही शुरू हो जाएगा। 

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि केएमपी एक्सप्रेस-वे के खुलने से पलवल से कुंडली का सफर सिर्फ 90 मिनट में पूरा होगा। अभी तक कुंडली जाने के लिए वाहनों को दिल्ली होकर गुजरना पड़ता था और पीक ऑवर में 3-4 घंटे तक समय लगता था।

वहीं, केएमपी एक्सप्रेस-वे पर वाहन 120 किलोमीटर प्रति घंटे के गति से दौड़े सकेंगे। उद्घाटन के बाद अगले कुछ महीने तक वाहनों की गति पर रोक रहेगी और सिर्फ 80 किलोमीटर प्रति घंटे से चलने की अनुमति होगी।

गौरतलब है कि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर लगभग 1863 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस पर 72 छोटे पुल, छह बड़े पुल, चार आरओबी, 34 अंडरपास का निर्माण किया गया है। इस एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ नीम और अर्जुन के पेड़ लगाने की योजना है। इस मार्ग पर पत्थर की 21 मूर्तियां भी विभिन्न स्थानों पर लगाई जाएगी। इन मूर्तियों में हरियाणा की कला एवं संस्कृति, योग तथा गीता को दर्शाय गया है।

केएमपी एक्सप्रेस-वे के मानेसर से कुंडली वाले भाग में छह टोल हैं। मंत्री ने बताया कि उनकी ड्यूटी फरूखनगर के नजदीक सुल्तानपुर टोल पर लगी है। इसी प्रकार अन्य टोल पर भी सरकार द्वारा अलग-अलग मंत्रियों की ड्यूटियां लगाई जाएंगी। यह केएमपी एक्सप्रेस-वे 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों से पहले पूरा होना था लेकिन पिछली सरकार की उदासीनता के कारण यह अधर में अटका रहा। हाल ये हुआ कि इस एक्सप्रेस-वे को अधूरा ही छोड़ दिया गया और यह मामला न्यायालय में लंबित था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.