Move to Jagran APP

Delhi Budget 2020: PM मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्‍मान योजना अब दिल्‍ली में भी होगी लागू

Delhi Budget 2020 दिल्‍ली सरकार प्रधानमंत्री आयुष्‍मान योजना को लागू करने जा रही है। इससे कई लोगों को फायदा होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 03:00 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 04:24 PM (IST)
Delhi Budget 2020: PM मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्‍मान योजना अब दिल्‍ली में भी होगी लागू
Delhi Budget 2020: PM मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्‍मान योजना अब दिल्‍ली में भी होगी लागू

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। दिल्‍ली सरकार ने सोमवार को अपना बजट पेश किया। इस दौरान दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक महत्‍वपूर्ण घोषणा की। केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली सरकार प्रधानमंत्री आयुष्‍मान योजना को लागू करेगी।

loksabha election banner

कई बार सामने आ चुकी है रस्‍साकसी

बता दें कि दिल्‍ली सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने कई बार प्रधानमंत्री आयुष्‍मान योजना को यह कहकर टाल दिया था कि दिल्‍लीवालों को इसकी जरूरत नहीं। इससे बेहतर योजना दिल्‍ली में पहले से चल रही है। उन्‍होंने कहा था कि दिल्ली की स्वास्थ्य स्कीम केंद्र की योजना से बेहतर है। हालांकि बजट के दौरान इस योजना को लागू करने का ऐलान करने के बाद अब पीएम की महत्‍वाकांक्षी योजना दिल्ली में भी लागू होने जा रही है।

भाजपा ने कई बार उठाए थे सवाल

भाजपा के नेता हर्षवर्धन ने एक बार पत्र लिख कर केजरीवाल को इस योजना को लागू करने की बात कही थी जिस पर केजरीवाल ने साफ मना कर दिया था। वहीं भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने भी कई बार सीएम केजरीवाल पर यह आरोप लगाया था कि दिल्‍ली की लगभग दो करोड़ लोगों को जानबूझ कर इस योजना से महरूम रख रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने दी थी ये दलील

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने भी आयुष्मान भारत योजना पर सवाल उठाया था। उन्होंने कहा था कि इस योजना से दिल्ली में कोई फायदा नहीं होगा। सतेंद्र जैन ने कहा था कि कि दिल्ली की जनसंख्या दो करोड़ है, लेकिन इस योजना से यहां पर सिर्फ 10 लाख लोगों को ही इसका फायदा मिलेगा। 

क्‍या है आयुष्‍मान योजना

पीएम की महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में आयुष्मान भारत योजना है। पीएम ने इसे पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितंबर, 2019 में देशभर में लागू किया था। सरकार इस योजना के माध्‍यम से गरीब, उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है। इस योजना के तहत हर परिवार को सालाना पांच लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस मिलेगा।

दिल्‍ली-एनसीअार की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.