नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Railway News: कोरोना मरीजों के इलाज के लिए उत्तर रेलवे के केंद्रीय अस्पताल में पहली बार प्लाज्मा दान किया गया। प्लाज्मा दान करने वाला मेडिकल परास्नातक का छात्र है। रेलवे अधिकारियों का कहना है हम सभी कोरोना संकट से जूझ रहे हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव और इलाज के लिए रेलवे द्वारा हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। केंद्रीय अस्पताल में मरीजों के इलाज की व्यवस्था की गई है। कारगर दवाई और टीके के अभाव में प्लाज्मा थेरेपी को एक संभावित उपचार के रूप में देखा जा रहा है। अब केंद्रीय अस्पताल में भी इसकी सुविधा उपलब्ध हो गई है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देश और प्रोटोकॉल के अनुसार इस अस्पताल में प्लाज्मा दान किया गया। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि केंद्रीय अस्पताल में प्लाज्मा की उपलब्धता होने से कोरोना महामारी से पीडित रेलकर्मी एवं उनके परिजनों के उपचार में मदद मिलेगी। अस्पताल के मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ. एमबी. शंखवार ने स्वैच्छिक रूप से प्लाज्मा दान करने वाले का धन्यवाद किया है।

उधर, पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन की घोषणा की वजह से दिल्ली और उत्तर रेलवे के अन्य स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनो पर भी पड़ा है। कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं। इस कारण पहले से सीट आरक्षित कराने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। उन्हें किसी और दिन का टिकट लेना होगा। कोरोना संकट की वजह से 22 मार्च से नियमित ट्रेनों का परिचालन बंद है। मई से सीमित संख्या में विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं जिससे रेल यात्रियों को थोड़ी राहत मिली है। लेकिन, पश्चिम बंगाल में आठ अगस्त को लॉकडाउन की घोषणा से अगले कुछ दिनों तक रेल यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

रद रहने वाली ट्रेनें

  • नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी विशेष (02302)-7 अगस्त
  • नई दिल्ली-हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस विशेष (02382)-7 अगस्त
  • हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी विशेष (02301)-8
  • अगस्त -हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस विशेष (02381)-8 अगस्त
  • कोलकाता-अमृतसर दुर्गियाना एक्सप्रेस विशेष (02357)-8 अगस्त
  • अमृतसर-कोलकाता दुर्गियाना एक्सप्रेस विशेष (02357)-10 अगस्त
  • जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस विशेष (02308)-7 अगस्त
  • हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस विशेष (02307)-8 अगस्त  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस