Move to Jagran APP

दिल्ली के ILBS अस्पताल में सीएम केजरीवाल ने किया देश के पहले प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन

Delhi Plasma Bank News दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा डोनेट के लिए सीएम केजरीवाल ने हेल्पलाइन नंबर जारी है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 04:28 PM (IST)
दिल्ली के ILBS अस्पताल में सीएम केजरीवाल ने किया देश के पहले प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन
दिल्ली के ILBS अस्पताल में सीएम केजरीवाल ने किया देश के पहले प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन

नई दिल्ली, वीके शुक्ला। Delhi Plasma Bank News: राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए देश का पहला प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) गुरुवार से शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान (Institute of Liver and Biliary Sciences) यानी आइएलबीएस अस्पताल में प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने प्लाज्मा डोनर कर रहे कुछ लोगों से बातचीत भी की। सीएम के साथ डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

इससे पहले सीएम ने केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि आइएलबीएस में प्लाज्मा बैंक शुरू किया गया है।उन्होंने कहा कि प्लाज्मा बैंक तभी सफल होगा, जब कोरोना से ठीक हुए लोग प्लाज्मा दान करेंगे। सीएम ने कोरोना से ठीक होने वाले लोगों से अपना प्लाज्मा दान करने की अपील की है। बताया जा रहा है कि संभवतः यह देश का पहला प्लाज्मा बैंक है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा दान करने के लिए 1031 पर लोग फोन कर सकेंगे या वॉट्सऐप नम्बर 8800007722 पर संदेश भेजें। सीएम ने कहा कि जिन्हें प्लाज्मा चाहिए होगा वे सीधे प्लाज्मा बैंक या इन नंबरों पर फोन नही करेंगे। वे लोग संबंधित अस्पताल के डॉक्टर की तरफ से लिख कर दिए गए पर्चे के आधार पर बैंक में संपर्क करेंगे।

कौन लोग कर सकते हैं प्लाज्मा दान

  • कोरोना से ठीक होने वाले लोग प्लाज्मा दान कर सकेंगे।
  • कोरोना से ठीक हुए 14 दिन हो गए हों।
  • उम्र 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए।
  • आपका वजन 50 किलो से कम नहीं होना चाहिए।

कौन नहीं कर सकते प्लाज्मा डोनेट

  • जिनको डायबिटीज की बीमारी है और वह इंसुलिन लेते हैं या जिनका शुगर लेवल ज्यादा है ऐसे लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते।
  • जिनको हाइपरटेंशन की बीमारी है या ब्लड प्रेशर 140 के ऊपर है वह नहीं दे सकते।
  • जो कैंसर सरवाइवर हैं वह प्लाज्मा नहीं दे सकते।
  • जिन लोगों को पुरानी किडनी या लिवर की बीमारी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने सुना है कि महाराष्ट्र में बड़े स्तर पर प्लाज्मा के ट्रायल शुरू हुए हैं। इसके अलावा एक या दो राज्य और इसी तरह से प्लाज्मा बैंक शुरू करने जा रहे हैं। यह ऐसी बीमारी है जिसमें सबको मिलकर लड़ना है। महाराष्ट्र सरकार को बधाई, जिन्होंने यह सब शुरू किया। सभी राज्यों को बधाई, जो यह शुरू कर रहे हैं। हम उनसे सीखेंगे, वह हमसे सीखेंगे।

सीएम ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना से हुई मौत में कमी आई है। मरने वालों की संख्या आधी हो गयी है। इसे अभी और कम करना है। केजरीवाल ने कहा कि मैं यह दावा नहीं कर रहा कि प्लाज्मा से सभी मौत रुक जाएंगी, लेकिन यह जरूर उम्मीद करते हैं कि हो रही मौतों में कमी जरूर आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.