Move to Jagran APP

Odd Even का नियम भंग किया तो एक साल तक नहीं चला सकेंगे गाड़ी

लंदन और बीजिंग की तर्ज पर ऑड-ईवन का प्लान बना है। अगर ऑड-ईवन के दौरान विपरीत नंबर की गाड़ी चलाई तो आप अगले एक साल तक गाड़ी के इस्तेमाल से वंचित हो सकते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 23 Dec 2017 08:29 AM (IST)Updated: Sat, 23 Dec 2017 03:31 PM (IST)
Odd Even का नियम भंग किया तो एक साल तक नहीं चला सकेंगे गाड़ी
Odd Even का नियम भंग किया तो एक साल तक नहीं चला सकेंगे गाड़ी

नई दिल्ली [ संजीव गुप्ता ] । ऑड-ईवन के दौरान नियम तोडऩा अबकी बार दिल्लीवासियों को काफी भारी पडऩे वाला है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) लंदन और बीजिंग की तर्ज पर ऑड-ईवन का प्लान बना रही है। ऐसे में अगर ऑड-ईवन के दौरान विपरीत नंबर की गाड़ी चलाई तो आप अगले एक साल तक गाड़ी के इस्तेमाल से वंचित हो सकते हैं।

loksabha election banner

ईपीसीए के चेयरमैन डॉ. भूरे लाल ने बताया कि बृहस्पतिवार को दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण के हालात इमरजेंसी स्तर पर पहुंचते ही हमने ऑड-ईवन के कदम उठाने की तैयारी  कर ली थी। लेकिन हालात उससे पहले ही सुधर गए, इसलिए कदम उठाने की जरूरत नहीं पड़ी।

ईपीसीए के अनुसार इस बार ऑड-ईवन कम से कम छूट के साथ आएगी। दोपहिया वाहन दिल्ली में सबसे अधिक प्रदूषण फैला रहे हैं। ऐसे में यह व्यवस्था उन पर भी लागू होगी। ईपीसीए की सदस्य सुनीता नारायण ने कहा कि ऑड-ईवन को लेकर हम पूरी शोध कर रहे हैं।

पेरिस और बीजिंग जैसे प्रदूषित शहरों में यह काफी सफल है। हमने वहां की व्यवस्था को पूरी तरह समझा है। बीजिंग में यदि ऑड-ईवन के दौरान विपरीत नंबर की गाड़ी सड़क पर चलती मिलती है तो गाड़ी के बीमे का एक साल के लिए नवीनीकरण नहीं होता।

यानी ऑड-ईवन के दौरान विपरीत नंबर की गाड़ी चलाने पर आप अगले एक साल तक गाड़ी नहीं चला पाएंगे। इसके अलावा पेरिस में भी ऑड-ईवन के दौरान बहुत अधिक जुर्माना है। जो लोगों के लिए देना आसान नहीं है। यही वजह है कि वहां नियमों का पालन भी पूरी तरह से होता है।

ईपीसीए ने कहा कि हम इस पर अपनी पूरी रिपोर्ट बना रहे हैं ताकि दिल्ली में भी प्रदूषण से निपटने के लिए ऑड-ईवन को प्रभावी बनाया जा सके। मालूम हो कि केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड (सीपीसीबी) ने आसियान सम्मेलन के दौरान प्रदूषण की समस्या से बचने के लिए सम्मेलन के दौरान ऑड-ईवन को लागू करने की सिफारिश की है।

साथ ही ईपीसीए ने एक बार फिर साफ किया है कि अब ऑड-ईवन दो पहिया के साथ लागू होगा। इसमें कम से कम छूट रहेगी और दिल्ली के अलावा इसमें गुडग़ांव, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद भी शामिल होंगे। इसलिए इन राज्यों को भी बार बार इसकी तैयारियों के लिए कहा जा रहा है ताकि हालात आने पर यह लोग तैयारियों के लिए समय मिलने की बात न कह सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.